COMPUTER

Zip File या rar File को Open कैसे करे Computer पर – जानिए Free Tool के बारे में


Zip File या rar File को Open कैसे करे : नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने वाले है Zip File या Rar File open कैसे करे. Internet पर बहुत बार जब किसी Game, Software या Movie जैसा कुछ भी काम का Data Download करते है तो वह Data Computer में Download तो हो जाता है लेकिन यदि वह एक Zip File या rar File में होता है तो उसे Open करने के लिए File को Extrect करना होता है तभी हम अपने काम के Data को देख पाते है.

Zip File या rar File को Open कैसे करे Computer पर

Zip File या Rar File को Open करने के लिए हमें Software या किसी Tool की ज़रुरत पड़ती है तभी हम इसे Open कर सकते है. जिस तरह से यदि Computer में किसी Song को Play करने के लिए Player का Computer में होना जरूरी है उसी तरह से  Zip File या rar File को Open करने के लिए Zip File Opener की आवश्यकता पड़ती है इसके बिना वह File Computer में तो रहेगी लेकिन किसी काम की नहीं. जिस तरह किसी Image का Extesion JPG या PNG में होता है उसी तरह आपको Zip File  Rar Extension में Show होती है.

Zip File या Rar File क्या होती है

Zip File या Rar File उस Folder के जैंसे होती है जिसमे हम अपना Data रखते है लेकिन Zip File / Rar File और एक Folder में अंतर बस इतना होता है की Zip File Compress होती है जिससे Zip File का Size कम हो जाता है जबकि Folder का Size उतना ही होता है जितना उसके अन्दर रखे गए Data का होता है. Zip File Rar File में आप एक नहीं बल्कि बहुत सी File को रख सकते है. जैसे आप Computer के किसी Software को देखे तो उसमे बहुत सी File होती है जो एक Folder में होती है उसी तरह आप सभी File को Zip File में रख सकते है.

Data को Zip File या Rar File में क्यों रखा जाता है

जब भी कोई User किसी File को Transfer या Online Upload करता है तो उसे Data का Size जितना होगा उतने ही Size का Data Upload करना होता है लेकिन यदि वह उसी Data को एक Zip File में रखकर Upload या Transfer करे तो उस Zip File का Size Data के Size से कम रहता है इसका मतलब है की वह Zip File Compress हो जाती है जबकि Zip File के अन्दर जो Data रखा जाता है उसका Size उतना ही रहता है जितना पहले था.

Internet पर Virus का खतरा भी होता है लेकिन यदि आप Zip file का उपयोग करते है तो आप virus से बच सकते है. इसलिए आपको Internet पर Zip File से Data दिया जाता है.

Offline Tool – Zip File / Rar File को Open कैसे करे

STEP 1 :

  1. Zip File को Open करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Computer में एक Application को Download करना होगा जिसका नाम है Win rar और इसे आप यहाँ से Download कर सकते है इसका Size 3 MB तक है और यह एक सही और उपयोग में आसान भी है.
  2. Win rar Download करने के बाद आपको इसे अपने Computer में Install करना है Install करने की Process बिल्कुल वेंसे ही है जैंसे आप किसी App को करते होंगे.
  3. Install करने के बाद आपके Computer में Win rar Active हो चूका है.

STEP 2 :

  1. अब आप Zip File को बड़ी आसानी से Open कर सकते है इसके लिए आपको अपने Computer पर जिस भी Zip File या Rar File को Open करना है आप उस पर Right Click करे.
  2. इसके बाद आपको Extract File और Extract Here दो Option दिखाई देंगे Extract File पर Click करने से एक Folder Create हो जायेगा और उस Folder के अन्दर आपका Data होगा जबकि Extract Here पर Click करने पर आपकी File बिना Folder के Extract हो जाएगी और File में जितना भी Data होगा वह अलग अलग Show होगा.

Zip File या rar File को Open कैसे करे

यह करने के बाद आपकी Zip File या Rar File के अन्दर का Data एक Folder या बिना Folder के Show हो जायेगा और आप इसका उपयोग कर सकते है.


Online Tool – Zip File को Open कैसे करे

STEP :1

यदि आप Online Tool का उपयोग करना चाहते है तो आपको Files 2 zip Website को Open करना होगा

  1. इसके बाद आपको यहाँ पर Browser पर Click करना होगा और अपने Computer से Zip File को Select करे.
  2. इसके बाद आपकी Zip File Extract हो जाएगी आपको File Download करने के लिए File पर Click करना होगा और File Download हो जाएगी.
Zip File या rar File को Open कैसे करे

Zip File को Open करने के लिए Online और Offline में कौन सा सही Tool है

यदि आप Offline Tool का उपयोग करते है तो आपको इसे केवल एक बार Install करना होगा और इसके बाद आप इसका उपयोग आसानी से कर सकते है.
यदि आप Online Tool का उपयोग करना चाहते है तो आपको जब भी Zip File या Rar File को Open करना होगा तो आपको Online आना होगा और तब आपको File Upload और Download की Process करनी होगी जो Offline Tool से थोडा ज्यादा समय लेगा. इसके साथ साथ यदि Zip File में रखे गए Data में आपकी Persinoal जानकारी है तो आपके लिए Offline ही Best Tool है क्योंकि अपने Data को Online Upload करना सही नहीं है और किसी Website को देखकर यह भी पता नहीं चल सकता है की Website File Upload करने पर उसे Store करती है या नहीं.


उम्मीद है की आपको Zip File या rar File को Open कैसे करे की जानकारी मिल गई होगी. यदि ये Post आपको सही लगी तो Please इसे Share करें या आप Comment करके अपना View रख सकते है. इस प्रकार की अन्य जानकारी को सबसे पहले पाने के लिए Subscribe करें. या Facebook Page Join करें.

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं इस Website का Founder हूं. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. हम इस Site पर Daily New Articles Share करते हैं और यदि आपको लगता है की यह Website आपकी मदद कर रही है तो आप हमारे साथ Social Media पर जुड़ सकते है अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां
Click करें.....

Leave a Comment