बिना ATM Card के एटीएम से पैसे कैसे निकाले – इस बैंक ने दी अपने ग्राहकों को यह सुविधा

SBI यूजर बिना ATM Card के एटीएम से पैसे कैसे निकाले
Written by Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों यह पोस्ट आपको बिना ATM Card के एटीएम से पैसे कैसे निकाले की जानकारी देने वाली है, यदि आपका अकाउंट SBI बैंक में है तो आप इस जानकारी को Follow कर सकते है लेकिन यदि आपका अकाउंट दुसरे बैंक में है तो फिर भी आपके लिए यह जानकारी काम की होगी क्योंकि वहां पर भी आपको यह स्टेप करने को मिलेंगे बस अंतर इस बात का है की यहाँ पर हम SBI की सर्विस उपयोग में ला रहे है.SBI यूजर बिना ATM Card के एटीएम से पैसे कैसे निकाले

बहुत पहले की यदि बात की जाये तो यूजर को अपने बैंक से पैसे निकालने के लिए बैंक जाना होता था और फिर फॉर्म भरकर पैसे निकलने होते थे लेकिन इसके बाद एटीएम कार्ड, और एटीएम मशीन के आने से लोग एटीएम से पैसे निकालने लगे, धिरे धिरे तकनीक का विकास होने से यूजर अब एटीएम से पैसे निकाल तो सकता है लेकिन इसके लिए यूजर के पास एटीएम कार्ड हो यह जरूरी नहीं है.

बहुत लोग एटीएम कार्ड का उपयोग करते है लेकिन बहुत बार तब Problem हो जाती है जब रूपये की जरूरत होती है लेकिन एटीएम कार्ड नहीं रहता है और इसके बिना तो कोई बैंक से ही रूपये निकाल सकता है, इसके आलावा उसके पास कोई आप्शन नहीं होता लेकिन यदि बैंक भी नजदीक न हो तो फिर तो पूरा काम ही समझो खराब, यदि इसके आलावा भी आपको एक आप्शन मिल जाये पैसे निकालने का तो कैसे रहेगा.

एटीएम कार्ड को यदि मोबाइल के साथ तुलना की जाये तो यूजर एटीएम भूल सकता है लेकिन अपना मोबाइल बहुत कम. अब यदि मोबाइल साथ में है तो कैसे रहेगा की जो काम एटीएम कार्ड करता है वही काम आपका मोबाइल करे, सही ना. इससे एटीएम कार्ड की जरूरत को तब भी पूरा किया जा सकता है जब कार्ड कही भूल गए हो, और यहाँ पर करना कुछ गलत नहीं है बस हमें केवल बैंक के द्वारा दी गयी एक सर्विस का उपयोग करना है.

दोस्तों अब आपके मन में यह तो जरूर आ रहा होगा की बिना एटीएम कार्ड के पैसे कैसे निकाले जा सकते है, तो आपको बता दे की SBI ने अपने ग्राहकों को यह सुविधा दे दी है. इसका उपयोग कैसे करना है, इसके लिए यूजर के पास क्या क्या होना चाहिए या और भी बहुत सी  जानकारी के लिए आप Post को पूरा Read करे.

SBI यूजर बिना ATM Card के एटीएम से पैसे कैसे निकाले

SBI ने अपने ग्राहकों को Yono Cash का फीचर देकर बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे निकलने की समस्या को हल किया है. इससे पहले की कुछ इधर उधर हो हम आपको बता दें की YONO SBI का एक Banking App है, जिसमे Yono Cash का फीचर दिया गया है.

Yono SBI App क्या है व इसमें यूजर कैसे रजिस्टर कर सकता है की जानकारी के लिए आपको उस पोस्ट पढना होगा, और इस पोस्ट को पढना जरूरी भी है तभी आप Yono Cash फीचर तक पहुच सकते है क्योंकि इसके लिए पहले YONO App पर यूजर Internet Banking या ATM Card Details में से किसी एक माध्यम से रजिस्टर होना होगा.

Mobile से Yono Cash का उपयोग कैसे करे

दोस्तों उम्मीद है की बताई गयी पोस्ट को पढने के बाद आप आगे के स्टेप फॉलो करने केलिए तैयार होंगे. अब आपको Yono SBI app को ओपन करना है. MPIN डालकर आप अपने अकाउंट को लॉग इन कर लीजिये.

👉 अब यदि आपने लॉग इन कर लिया है तो आपको Home Page पर Scroll करना होगा और आपको Yono Cash का एक Option Show होगा आपको इस पर क्लिक करना है.

👉 इसके बाद आपको Request YONO Cash पर क्लिक करना होगा.

👉 अब आप जितना Cash ATM से निकलना चाहते है वह Enter कर सकते है, आपको इस बात का भी ध्यान रखना है की आप यहाँ पर केवल 20,000 रूपये तक ही अपने अकाउंट से एक दिन में निकल सकते है. Amount Fill करने के बाद आप Next Button पर क्लिक करे.

👉 इसके बाद आपको 6 Digit का Pin Enter करना है आप कुछ भी पिन फिल कर सकते है लेकिन ध्यान रहे आपको इस पिन की जरूरत पड़ेगी और आप इस पिन को किसी के साथ Share भी न करे. Pin को Fill करने के बाद Next पर क्लिक करे.

👉 अब आपको Confirm करना है की आपको जो भी Data Show हो रहा है वह सही है और आप उसके उपयोग से ही रूपये निकल रहे है, यदि सब सही है तो आप Check Box पर Tick करे  और Confirm Button पर क्लिक करे और इसके बाद आपको आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर Yono Cash Transaction No. sms के द्वारा मिलेगा. इसकी जरूरत भी आपको एटीएम मशीन पर पड़ने वाली है.

मोबाइल से इस प्रोसेस को करने के 30 मिनट के अन्दर ही आपको एटीएम प्रोसेस को भी पूरा करना होगा तभी आप बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से रूपये निकाल सकते है, क्योंकि आपको SMS से जो Transaction No. मिला है वह केवल 30 मिनट तक ही Valid होगा. दोस्तों आपने अभी तक जो भी प्रोसेस की थी यह आपके फ़ोन में हुई लेकिन इसके बाद आपको इस एटीएम मशीन में जाकर आगे की प्रोसेस को पूरा करना है.

ATM मशीन में यह स्टेप करे

मोबाइल से Yono Cash की प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपको इस बात का ध्यान रखना है की उसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर 6 digit Yono Cash Transaction No. Send किया जायेगा इसके आलावा आपने Yono App पर जो 6 डिजिट का Yono cash pin Enter किया था की जरूरत भी ATM मशीन में पड़ेगी.

👉 आपको अपने नजदीकी किसी SBI के ATM Machine पर जाना होगा, आपको एटीएम मशीन के होम स्क्रीन पर YONO Cash का Option Show होगा, जब मैंने इसका उपयोग किया था तो मुझे तो यह आप्शन Home Screen पर ही शो हुआ था लेकिन यदि आपको यह आप्शन होम स्क्रीन में शो नहीं होता है तो आप Service पर क्लिक करने के बाद Cash On Mobile के आप्शन पर क्लिक करे.

👉 अब आपसे Yono Cash Transaction No Fill करने को कहा जायेगा आप यहाँ पर वह 6 डिजिट का वह नंबर फिल करना है जो आपको मोबाइल पर sms के द्वारा मिला होगा और इसके बाद Confirm Button पर क्लिक करे.

👉 अब आपको कितने रूपये निकलने है वह फिल करना है ध्यान रहे आप यहाँ पर उतने ही रूपये डाले जो आपने मोबाइल में Yono Cash में फिल किये थे और इसके बाद Confirm पर क्लिक करें.

👉 अब आपको Yono Cash Pin पूछा जायेगा यहाँ पर आप वह 6 डिजिट का वह पिन डाल दे जिसे आपने मोबाइल Yono Cash के लिए Enter किया था. और Ok Press करे.

👉 अब आपके पैसे एटीएम कार्ड से निकल जायेगे, और इसी तरह से आप इस प्रोसेस से कभी भी बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से रूपये निकाल सकते है.

वैसे तो अभी यह सर्विस SBI ने अपने ग्राहकों को दी है लेकिन बहुत जल्द सभी बैंक इस सर्विस को अपने यूजर को देने वाले है. Sbi Yono Cash की यह सर्विस वैसे बहुत से बैंकों को मिल चुकी है लेकिन यदि आपके बैंक में यह सुविधा नहीं है तो बहुत जल्द यह सुविधा भी आपको भी उपयोग करने के लिए मिल जाएगी.

उम्मीद है की बिना ATM Card के एटीएम से पैसे कैसे निकाले पोस्ट आपको पसंद आई होगी और अब आप भी बिना एटीएम कार्ड को उपयोग में लाये अपने पैसे निकाल सकते है. दोस्तों यदि यह जानकारी आपको पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया पर शेयर करे, और बैंक की यह सर्विस आपको कैसे लगी कमेंट में अपना Review भी दे.

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं उत्तराखंड (India) से हूँ. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां Click करें.....

Leave a Comment