MOBILE

Google Apps – जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे / Too few will know about

Google Apps - जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे / Too few will know about
Written by Anoop Bhatt

Google Apps – जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे / Too few will know about : एक Internet User को Google की जानकारी तो जरूर होगी क्योंकि Google के द्वारा User को बहुत सी Service उपयोग करने के लिए दी जाती है, और User इनका उपयोग करता है. यदि Android Mobile की बात की जाये तो इसमें भी बहुत सी Application देखने को मिलती है जो Google की होती है. यदि Android Play Store को ही देखा जाये तो इसका उपयोग तो हर कोई करता होगा किसी न किसी App को Download करने के लिए और यह भी Google की एक Service है.Google Apps - जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे / Too few will know about

गूगल यूजर को बहुत सी सर्विस देता है जिनमे से यूजर को गूगल की कुछ ही सर्विस का पता होता है लेकिन जिन App का यूजर को पता नहीं है वह भी गूगल की एक बेहतरीन एप्लीकेशन है और यह सभी App Google Play Store पर भी उपलब्ध है जिनका उपयोग यूजर Free में कर सकता है. तो चलिए जानते है Google Apps – जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे / Too few will know about, इन सभी App का क्या काम है और यह किस तरह से फायदेमंद और यूजर को ध्यान में रखकर बनाई गयी है.

Google Apps जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे/ Too Few Will Know About

आपको गूगल की जितनी भी App की जानकारी दी जा रही है इन सभी को आप गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते है, और अपने मोबाइल में Install कर इनका उपयोग कर सकते है-

Google Datally:

Internet का उपयोग बहुत से यूजर करते है और इसमें Problem तब आती है जब यूजर Internet Pack डलवाता है, लेकिन Internet Pack का Data कब ख़त्म हो गया इसका पता नहीं चल पाता है, क्योंकि यूजर को इस बात की जानकारी नहीं होती है की कौन सा एप्लीकेशन कितना डाटा उपयोग कर रहा है. गूगल के द्वारा यूजर को उसके Mobile Data को ट्रैक या Save करने के लिए ही Datally App बनाया गया है, जो यूजर के डाटा को सेव करने में मदद करता है.

यदि इस App के फीचर की बात की जाये तो इसमें यूजर को किस एप पर कितनी Data Use करनी है या किस एप्प को डाटा उपयोग नहीं करने देना है यह सब Set किया जा सकता है जिससे आप अपने मोबाइल डाटा को सेव कर सकते है, इसके आलावा आपके मोबाइल पर कौन सा App कितना डाटा उपयोग कर रहा है, या आप daily Limit Set कर अपने डाटा को सेव कर सकते है.

यहाँ पर आपको Hotspot Data Save का एक फीचर भी मिलता है जिसका उपयोग यह है की यदि आप अपने Mobile Hotspot से किसी यूजर को मोबाइल डाटा उपयोग करने के लिए Access देते है तो आप इसमें यह सेट कर सकते है की आप यूजर को कितना Data Access करने की अनुमति दे रहे है, मतलब यदि आप चाहते है की यूजर केवल 500 MB तक ही डाटा उपयोग कर पाए तो यूजर जब 500 MB का उपयोग कर लेता है तो आपके मोबाइल का Hotspot Automatic बंद हो जायेगा.

Google Earth:

Google Earth Map से जुड़ा एक एप है, गूगल मैप का उपयोग तो यूजर जरूर करता होगा जिसमे पूरी दुनिया का मैप देखा जा सकता है, लेकिन यदि गूगल Earth की बात की जाये तो यहाँ पर आपको गूगल मैप 2D या 3D में दिखाया जाता है, जिससे आप किसी मैप को बिल्कुल वैसे ही देख सकते है जैसे आप अपनी आँखों से देख सकते है.

यदि Google Earth और Google Map की बात की जाए तो आपको बता दे की दोनों App आपको मैप तो दिखाते है लेकिन यदि आप एक Simple Map के बदले मैप का वास्तविक दृश्य जैसा देखना चाहते है तो Google Earth इसके लिए बहुत ही बढ़िया App है, जो आपको पूरी दुनिया का मैप 360 डिग्री तक दिखा सकता है.

Google Fit:

गूगल के द्वारा उन यूजर को ध्यान में रखकर Google Fit App बनाया गया है जो डेली लाइफ में अपने स्वास्थ्य का ध्यान भी रखते है. इस एप्लीकेशन में यूजर को Workout को ट्रैक करने के लिए, Activity को ऐड करने के लिए, Weight और ब्लडप्रेशर को Add करने के लिए Option दिए गए है जिनका उपयोग कर User अपने Health से Related सभी Record को Store रखता है और इस Record को देखकर आप बाद में यह Compare भी कर सकते है की आपकी Activity में Change आया है या नहीं.

Google Trips:

बहुत से लोगो को यात्रा करना बहुत पसंद होता है और वह बहुत सी जगह Travel भी करते होंगे तो इस समय आपके काम Google Trips App बहुत मदद कर सकता है, क्योंकि कभी भी ट्रेवल करते समय इस बात की चिंता रहती है की हमारे आसपास कौन सा Restaurant है या Weather को जानने के लिए या आप अपना Day Plan या Place की जानकारी को भी Save कर सकते है.

गूगल ट्रिप्स की एक बहुत बढ़िया बात यह है की यह ऑफलाइन भी काम करता है क्योंकि बहुत सी जगह यह जरूरी नहीं है की नेटवर्क उपलब्ध हो, और यदि हम नेटवर्क के भरोसे किसी ऐंसी जगह चले जाते जहाँ हमें कोई जानकारी नहीं तो हमें समस्या का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन यदि हमारे पास Offline सभी जानकारी मिल जाये तो यह हमारे कितने काम की होगी.

Google Photo Scan

किसी भी Document को ऑनलाइन अपलोड करने के लिए आपको Document को स्कैन करने की जरूरत पड़ती होगी, और स्कैन करने के बाद ही आप उस Document का उपयोग ऑनलाइन कर सकते है, किसी भी Document या फोटो को स्कैन करने के लिए आपको स्कैनर की जरूरत पड़ती है जो Document को स्कैन करने में आपकी मदद करता होगा, लेकिन यही काम गूगल के द्वारा Google Photo Scan App से भी किया जा सकता है और इसके बाद Image को Edit भी किया जा सकता है.

गूगल फोटो स्कैन का उपयोग कुछ अलग तरीके से करने के लिए मिलता है इसमें आपको Document या किसी भी Image के लिए 4 Conner को ऐड करना होता है और आपको Image का स्कैन Show हो जाता है.

Google News

News के लिए वैसे बहुत से App मिल जाते है लेकिन यदि News के लिए Google का app Available है तो बात बहुत अच्छी है क्योंकि इसमें आपको उन सभी Publisher के Article ही मिलते है जो भरोसे लायक है और इससे कुछ ही Publisher नहीं बल्कि हजारों की संख्या में Publisher अपने Article के जरिये User को News Provide करवाते है.

Snapseed

प्रत्येक User अपनी किसी Image को Editing की सहायता से Attractive बनाना चाहता है, लेकिन Image Editing के लिए यूजर को एक App कुछ सिमित ही फीचर दे पाता है, लेकिन गूगल के द्वारा दिया जाने वाला एप्प Snapseed Image Editing के लिए Best है क्योंकि इसमें आपको बहुत से Advance Tool भी मिलते है जो शायद ही आपको कोई दूसरा App Free में दे सके. इस एप्लीकेशन में आपको 30 से भी ज्यादा Tool फ़िल्टर दिए जाते है, जिनका उपयोग आप कर सकते है.

Google Keep

यदि आप अपनी एक डायरी बनाने के शौक़ीन है जिसमे आप अपनी बहुत सी बाते या आपका कोई काम हो या कोई लिस्ट बनानी हो तो इसके लिए गूगल का Google Keep App आपके लिए Better है, इस App में आप अपने काम की लिस्ट, या किसी काम की याद दिलाने के लिए रिमाइंडर, अपना कोई Message, नोट्स, लेख या इसमें आप अपने काम के Document को भी Save कर रख सकते है.

Google Classroom

Classroom से आप यह तो जान गए होंगे की गूगल का यह App Student और Teacher के लिए फायदेमंद होगा, क्योंकि इसमें कोई भी टीचर अपने स्टूडेंट के साथ केवल क्लास में नही बल्कि गूगल क्लासरूम की सहायता से ऑनलाइन स्टूडेंट को असाइन्मेंट भेज कर उन्हें स्टूडेंट की Activity के हिसाब से ग्रेड दे सकते है. टीचर को यहाँ पर असाईनमेंट को सबमिट करने अंतिम तारीख भी सेट करने के लिए भी विकल्प दिया जाता है. टीचर यहाँ पर अपने स्टूडेंट को Question पूछ सकता है व किस स्टूडेंट का क्या जवाब है इसकी पूरी Summery भी देख सकता है.

इसके साथ ही गूगल क्लासरूम में स्टूडेंट किस तरह से Perform कर रहा है, उसके आने वाले असाइंमेंट आदि की जानकारी को Email के माध्यम से पेरेंट्स को भी दिए जाते है जिससे स्टूडेंट अपने पेरेंट्स की नजर में भी रह सके. गूगल क्लासरूम में टीचर को Account बनाने के लिए Google Gmail से लॉग इन करना होता है. इसके बाद टीचर को Class Create करनी होगी जिसमे Class Name, Section और Subject Fill कर Class Create की जा सकती है इसके बाद टीचर को स्टूडेंट को Invite कर इस Class में Add करना होगा.

Google Family Link for Children

बहुत से Parents अपने बच्चों पर नजर रखते है खासकर उनके मोबाइल को उपयोग करने के लिए, की उनका बच्चा मोबाइल कितने टाइम उपयोग करता है, यदि आप भी अपने परिवार में बच्चों की मोबाइल का उपयोग करने पर कुछ कण्ट्रोल करना चाहते है तो फिर गूगल का Family link for children एप्लीकेशन आपकी बहुत मदद कर सकता है.

इस एप्लीकेशन के सहायता से Parents अपने बच्चे के मोबाइल में यह सेट कर सकते है की कितने टाइम के लिए Internet का उपयोग करना है या मोबाइल पर किन एप्लीकेशन का उपयोग करना है और किन एप्लीकेशन का नहीं, स्मार्ट फ़ोन को Lock करने के लिए, Screen Time को सेट कर सकते है, और यह सब set करने के बाद Parents अपनी अनुमति के हिसाब से अपने बच्चे के फोन को Control कर सकता है. जिससे उनके बच्चे मोबाइल का अधिक उपयोग करने से बच सके.

उम्मीद है की बताये गए Google Apps की जानकारी आपको मिल चुकी होगी और अब आप इन App की सहायता से अपने काम को और भी आसान बना सकते है और आपको कुछ अलग जानकारी मिली होगी. इस Article से Related अपना View Comment में जरूर बताये. यदि यह Article आपको पसंद आया तो इसे Social Media पर अपने दोस्तों के साथ Share करना ना भूले.

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं उत्तराखंड (India) से हूँ. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां Click करें.....

Leave a Comment