Internet

Google Map पर Business या Missing Place Add कैसे करे

google-map-missing-place-add-kaise-kare
Written by Anoop Bhatt

Google Map पर Missing Place Add कैसे करे : इस Post में आपको यह बताया जायेगा की की किस तरह से आप Google Map पर किसी Missing Place Address या किसी भी Shop/Business का address location Add कर सकते है. Google Map का उपयोग तो बहुत से लोग करते है और पूरी दुनिया में इसकी सहायता से कही भी जा सकते है.google-map-missing-place-add-kaise-kare

Google Map पर किसी भी जगह का Map देखा जा सकता है और इससे साथ-साथ आपको Google Map पर किसी Shop, Hotel, Restaurant, Office, Company, Mall, Park और भी बहुत सी जगह भी Show हो जाती है और इसी तरह आप भी अपनी या अपने शहर या किसी Shop, Hotel और भी बहुत सी जगह को Google Map पर Add कर सकते है और आप जिस भी Address को Google Map पर Add करेंगे वह दुसरे लोगो को भी Show होगा और इससे बहुत से लोगो को Help भी हो जाएगी.

आप Google Map को Open करें तो आपको वहाँ पर बहुत से Place, Shop या किसी Office और भी बहुत  जानकारी मिलती है किसी Place को Add करने से पहले हम थोडा सा Google Map के बारे में जान लेते है

Google Map क्या है

Google Map Google की ही एक Service है जिसे लोगो की Help करने के लिए बनाया गया है इसमें पूरी दुनिया का नक्शा है जो किसी Place, Shop, Hotel या इसी तरह किसी भी प्रकार की जानकारी को देता है इसके साथ-साथ Google इसे समय-समय पर Update भी करता है.

Google Map का क्या फायदा है

Google Map का एक नहीं बहुत से फायदे है जिनके बारे में हम आपको बता रहे है-
  • यदि आप किसी ऐसी जगह पर जा रहे है जहाँ आप कभी नहीं गए है तो आप उस जगह को Google Map पर देख कर अच्छी तरह से समझ सकते है.
  • Google Map पर आप अपनी Location देख सकते है की आप अभी किस जगह पर है.
  • Google Map पर आपको Road, Train, Airport, Bus Stand, Hotel, Restaurant की जानकारी मिल जाती है.
  • यदि आपके पास अपनी गाड़ी है तो Google Map आपको आपकी Location से आप जिस जगह पर जा रहे है वहाँ तक का Shortcut रास्ता दिखा सकता है.
  • आप किन्ही 2 जगहों के बिच की दुरी को Google Map पर देख सकते है.
  • यदि आपका कोई Business है जैसे Shop, Hotel या इसी तरह का कोई Business है तो आपका Business जिस जगह पर है उस जगह पर रहने वाले लोगों को तो आपके Business के बारे में पता होगा यदि आप अपने Business को Google Map पर Add करते है तो इससे आपके Business के बारे में वह सब लोग जान सकेंगे जिन्हें आपकी Location का पता नही हो और वह कहीं भी रहते हो

Google Map पर Missing Place Add करने से पहले ध्यान रखने वाली बाते –

  • आप जिस भी Place/ Business या किसी भी जानकारी को गूगल मैप पर सबमिट करने जा रहे है वह पहले से ऐड नहीं होनी चाहिए.
  • आप यदि गूगल मैप पर जो कुछ भी ऐड करेंगे आपको केवल सही जानकारी के आधार पर ही ऐड करना है क्योंकि यदि आप गलत जानकारी देते है तो इस जानकारी किसी ना किसी यूजर को problem हो सकती है.
  • आप जो भी जानकारी ऐड करे तो आपको पूरी जानकारी ऐड करनी होगी तभी इसका फायदा किसी यूजर को हो सकता है.

Google Map पर Missing Place Add कैसे करे

यदि आप किसी Place को Google Map पर Add करना चाहते है तो आपको हम यहाँ पर Mobile और Computer पर कैसे किसी Place को Add करना है इन दोनों की जानकारी देने वाले है इसलिए आपके पास जो भी device है आप उससे इस प्रोसेस को पूरा कर सकते है.

Computer से Google Map पर Missing Place कैसे Add करे

सबसे पहले आपको GoogleMap को अपने Web Browser पर Open करना है.
आपको Map Show हो जायेगा यहाँ पर आप Missing Place Add करने का Form 2 प्रकार से Open कर सकते है आप यदि Menu पर Click करे तो आपको एक List Show होगी इसमें आपको Add A Missing Place पर Click करना है और यहाँ पर एक फॉर्म ओपन हो जायेगा इसके बाद आप उस Place पर जाना है जिसे आप Add करना चाहते है या आप Map पर उस Place पर जाकर Right Click कर सकते है जिसे आप गूगल मैप पर ऐड कर रहे है.
  1. अब आपको यहाँ पर कुछ Option Show होंगे जिसमे आपको Add Missing Place Show होगा. अब आपको एक Form Open होगा यहाँ पर आपको अपने Place या Business से Related कुछ जानकारी Fill करनी है.google-map-par-missing-place-add-kaise-kare
  2. सबसे पहले आप यहाँ पर Name Fill करना है यदि आप किसी Place को Add कर रहे है तो आपको यहाँ पर Place का Name Fill करना है और यदि आप किसी Business को Add कर रहे है तो आप Business का Name Fill करें.
  3. इसके बाद आपको अपने Place या Business Address Fill करना है.
  4. इसके बाद आपको Category Add करनी है आप जब Category पर Click करेंगे तो आपको यहाँ पर कुछ Category Show होंगी यदि आपकी Category यहाँ पर Show ना हो तो आप Type करके भी Category को Search कर सकते है और Add कर सकते है.
  5. इसके बाद आपको यहाँ पर Mobile Number Fill करना है.
  6. यदि आपके पास Website है तो आप Website भी Add कर सकते है.
  7. आप यदि किसी Shop, School, Hotel, Office को Add कर रहे है तो आप इसके लिए यहाँ पर Opening और Closing Time भी Add कर सकते है इसके लिए आप Add Hours पर Click करे और आपको यहाँ पर Day और Time Fill करना है.
  8. यह सब Fill करने के बाद आपको Submit Button पर Click करना है.
Google Map Par Missing Place/Bussiness Kaise Add Kare

इसके बाद आपकी जानकारी Google Map पर Add होने में कुछ Time लगेगा और यह Time 1 दिन से लेकर 1 हफ्ते तक का भी हो सकता है.

Mobile Phone से Google Map पर Missing Place कैसे Add करे

यदि आप Mobile पर Website की सहायता से Place/Business Add करना चाहते है तो आप ऊपर दी गई Trick का उपयोग कर सकते है और यदि आपके Mobile पर Google Map का Application है तो आप उस Application को Open कीजिये
  1. इसके बाद आपको Menu पर Click करना है
    Google Map Par Missing Place/Bussiness Kaise Add Kare
  2. अब आपको यहाँ पर Scroll करना है और आपको Add A Missing Place का Option Show होगा आपको इस पर Click करना है.
    Google Map Par Missing Place/Bussiness Kaise Add Kare
  3. इसके बाद यहाँ पर आपको कुछ Details Fill करनी है सबसे पहले आपको यहाँ पर अपने Place/Business जो भी Add कर रहे है उसका Name Fill करना है.
  4. इसके बाद आपको यहाँ पर Address Fill करना है आप Address Type भी कर सकते है या आप Map पर भी Location को Add कर सकते है.
  5. इसके बाद आपको Category Add करनी है आप अपनी Category को Type कर सकते है.
  6. यहाँ से आप अपने यदि आप Business या किसी Office को Add कर रहे है तो आप उसका Opening /Closing Time Add कर सकते है.
  7. यहाँ पर आप Mobile Number Fill करे.
  8. यदि आपके पास Website है तो आप Website Add कर सकते है.
  9. यहाँ पर आपको Photo Add करने का Option भी मिलेगा आप यहाँ पर Click करने के बाद अपने Place/Business या आप जिस भी Category से Related जानकारी Google Map पर Add कर रहे उससे सम्बंधित Image को Add कर सकते है.
  10. यह सब जानकारी Fill करने के बाद आप इस बटन को प्रेस कर दें.
    Google Map Par Missing Place/Bussiness Kaise Add Kare
इसके बाद आपकी जानकारी सबमिट हो जाएगी अपनी जानकारी को माप में देखने के लिए अब आपको केवल वेट करना है इसमें कुछ दिन का समय भी लग सकता है. इसके बाद प्रत्येक गूगल माप यूजर जिसे इसी जरूरत पड़ेगी वह एड्रेस और location को देख सकता है.
उम्मीद है की Google Map पर Missing Place Add कैसे करे की जानकारी आपके काम आई होगी और यदि आपको कोई ऐंसा place मिलता है जिसे गूगल मैप पर होना चाहिए था तो आप जरूर ऐड करे जिससे यह किसी न किसी की हेल्प कर सके.

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं उत्तराखंड (India) से हूँ. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां Click करें.....

Leave a Comment