पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करे / पैन कार्ड, आधार से लिंक हुआ है या नहीं कैसे पता करे

PAN Card Aadhar Card Link 
Written by Anoop Bhatt

PAN Card Aadhar Card Link  : आज की यह पोस्ट आपको पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करे, या पैन कार्ड आधार से लिंक हुआ है या नहीं कैसे पता करे, पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक करवाने के क्या फायदे और नुक्सान है की जानकारी देने वाली है. पैन कार्ड को आधार से लिंक करवाने में आपको केवल अपने पैन नंबर और आधार नंबर की जरूरत पड़ेगी.

आयकर विभाग के द्वारा यूजर को पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2019 तक रखी गयी है, और यदि आप अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करवाते है तो इसका नुक्सान भी आपको उठाना पड़ सकता है क्योंकि इससे आपकी कुछ सुविधाओं पर ब्रेक लग सकता है.

पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक कैसे करे / PAN Card Aadhar Card Link

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए यूजर को इनकम टैक्स की ऑफिसियल वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in को Web Browser पर Open करना होगा.

इसके बाद आपको Left Side दिए गए Quick Link Section में Link Aadhar पर क्लिक करना है.

अब आपको वह फॉर्म शो हो जायेगा जिसकी मदद से आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक करवा सकते है और इसके लिए आपको पैन कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर की जरूरत पड़ेगी.

  1. सबसे पहले आपको यहाँ पर पैन कार्ड में दिए गए 10 डिजिट का पैन कार्ड नंबर फिल करना है.
  2. इसके बाद आप आधार कार्ड के 12 डिजिट आधार कार्ड नंबर फिल करे.
  3. यहाँ पर आधार कार्ड में आपका जो नाम है उसे फिल करना है.
  4. इसके बाद आपको यहाँ पर दिए गए चेक बॉक्स को Tick करना होगा जो आपके आधार कार्ड डिटेल्स को पैन कार्ड के साथ उपयोग करनी की अनुमति के लिए है.
  5. इसके बाद आपको दी गयी Image में Captcha Code फिल करना है.
  6. बताई गयी सभी जानकारी को फिल करने के बाद आपको Link Aadhar बटन पर क्लिक करना है.PAN Card Aadhar Card Link 

आपके द्वारा दी गयी जानकारी को वेरीफाई करने के बाद आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जायेगा, जिसमे कम से कम 5 मिनट तक का टाइम लगेगा. आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हुआ है या नहीं कैसे चेक करे यह जानने के लिए आप आगे पढ़े-

पैन कार्ड आधार से लिंक हुआ है या नहीं कैसे पता करे

यदि आपको यह पता नहीं है की आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं तो आपको बताई जाने वाली जानकारी को फोलो करना होगा इसके बाद आपको यह पता चल जायेगा की आपका पेन कार्ड आधार लिंक हुआ है या नहीं.

इसके लिए आप इस लिंक को ओपन करे

  1. यहाँ पर आपको अपना पैन कार्ड नंबर फिल करना है.
  2. इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर फिल करना है.
  3. जानकारी फिल करने के बाद आपको view link aadhar status बटन पर क्लिक करना है.

इसके बाद यदि पैन कार्ड के साथ आपका आधार कार्ड जुड़ा होगा तो आपको ✔️पैन कार्ड के साथ आपका आधार जुड़ा है का Message Show होगा और यदि आपको यह Message Show नहीं होता है तो आपका पैन आधार नंबर के साथ नहीं जुड़ा है और इसके बाद आपको ऊपर बताई गयी जानकारी पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक कैसे करे में बताये गए स्टेप को फॉलो कर अपना आधार पैन के साथ लिंक करवाना होगा.

पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक करवाने के क्या फायदे/नुकसान है

  • पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक करवाने से फायदा यह है की इससे टेक्स रिफंड फॉर्म को फिल करने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.
  • यदि पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं है तो इससे टेक्स रिफंड में प्रोब्लुम आ सकती है और आपका टेक्स रिफंड फंस सकता है.

उम्मीद है की पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करे और पैन कार्ड आधार से लिंक हुआ है या नहीं कैसे पता करे की जानकारी मिल चुकी होगी. यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले.

 

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं उत्तराखंड (India) से हूँ. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां Click करें.....

Leave a Comment