Technology

Animation क्या है – एनीमेशन बनाने के लिए किस सॉफ्टवेर का उपयोग किया जाता है

एनीमेशन क्या है - व्हाट इस एनीमेशन
Written by Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों इस Post में एनीमेशन क्या है / What Is Animation ), एनीमेशन के प्रकार / Types of Animation, के साथ साथ आपको इससे जुडी और भी जानकारी दी जाएगी जिसके लिए आपको इस Post को पूरा पढना होगा. एनीमेशन किसे कहते है यदि आपको यह नहीं पता तो एक बात आपको बता दे की एनीमेशन तकनीक आपके बहुत नजदीक है और आपने इसका उपयोग किया हो या नहीं लेकिन आपने इसका उपयोग होते हुए तो जरूर देखा होगा.एनीमेशन क्या है - व्हाट इस एनीमेशन

बच्चो से लेकर बड़े भी एनीमेशन को पसंद करते है क्योंकि आपने फिल्म बाहुबली, अवतार या इसी तरह की बहुत सी movie भी देखी होगी जो बहुत Hit रही और इसमें भी एनीमेशन का ही उपयोग किया गया था या आपने अपने बचपन में कोई कार्टून मूवी या शो तो जरूर देखा होगा और इन सब को मजेदार एनीमेशन में द्वारा ही बनाया जाता है.

Technology के क्षेत्र में Mobile, Computer या TV चाहे कुछ भी हो हर जहग एनीमेशन का उपयोग मिलता है क्योंकि आप Mobile में Game खेलते होंगे या Computer में Game खेलते होंगे या TV, Computer या Mobile पर आपने Cartoon तो जरूर देखे होंगे यह सब एनीमेशन के द्वारा ही संभव होता है.

Social media पर भी आजकल प्रत्येक व्यक्ति Active है और यहाँ पर भी Video Animation या Animated GIF Images का उपयोग भी किया जाता है और इसको बनाने के लिए भी Animation Technology का ही योगदान है. इतना ही नहीं एनीमेशन खुद में एक इतनी बड़ी Industry है, इसका उपयोग बड़ी-बड़ी Company Movie, show, Video बनाकर अच्छा व्यापार कर रही है.

 

एनीमेशन क्या है / व्हाट इस एनीमेशन जानने के लिए हमें इसके बारे में शुरू से जानना होगा Animation Latin भाषा के शब्द Anima से लिया गया है जिसका अर्थ है आत्मा, एनीमेशन एक ऐंसी तकनीक है जिससे कोई भी ऐंसा चित्र Image Object जो वास्तव में हिल नहीं सकता हो को चलते हुए या बोलते हुए या कुछ करते हुए दिखाया जाता है आसान सी भाषा में कहा जाये तो यह किसी रुकी हुई Image पर जान डालना जैंसे है जिससे वह Image में कुछ प्रतिक्रिया दिखाई देती है.

यदि किसी इन्सान को कुछ करने के लिए कहा जाये तो वह कर सकता है लेकिन उसे उड़ने के लिए कहा जाये तो वह उड़ नहीं सकता जबकि एनीमेशन की सहायता से बनाई गयी किसी Video या Movie में आप इन्सान को उड़ता हुआ देख सकते है.

एनीमेशन को बनाने के लिए बहुत सी Image का उपयोग किया जाता है जिनमे अलग अलग प्रतिक्रिया वाली Image होती है और इन्हें एक साथ तेज गति से चलाया जाता है जिससे यह प्रतिक्रिया करती दिखाई देती है. निचे आपको जो एनीमेशन दिखाई दे रहा है इसको बनाने के लिए 17 Image का उपयोग किया गया है और उन्हें एक Speed से चलाया गया है जिस कारण यह फुटबॉल उछलती हुई दिखाई दे रही है जबकि  जो दिखाई दे रहा है वह सभी अलग अलग Image को एक साथ जोड़ कर बनाया गया है.

एनीमेशन क्या है - व्हाट इस एनीमेशन

कुछ Movie जिनमे एनीमेशन का उपयोग किया गया है

ऐंसी बहुत सी Movie है जो या तो पूरी की पूरी एनीमेशन से बनायीं गई है या उनमे कुछ Scene में एनीमेशन का उपयोग किया गया है और आपने देखा होगा की बहुत सी Movie में एनीमेशन होता है और इन्हे केवल बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी देखना पसंद करते है जिनमे से कुछ movie के नाम यह है-
  • Kung Fu Panada
  • Angry Birds
  • The Croods
  • Toy Story
  • क्रिश
  • Super Man
  • Spider Man
  • Tarzan
  • टोनपुर का सुपर हीरो

एनीमेशन बनाने के लिए उपयोग किये जाने वाले Software

एनीमेशन बनाने के लिए हुनर के साथ साथ Software चलाने की जानकारी का होना भी जरूरी है तभी एक अच्छा एनीमेशन बनाया जा सकता है बहुत सी बड़ी बड़ी Company भी एनीमेशन बनाने के लिए Software का उपयोग करती है जिनमे से कुछ यह है-
  • एनीमो
  • माया
  • 3 D Studio
  • Adobe After Effect
  • Adobe Photoshop
  • Final Cut pro

 

एनीमेशन के प्रकार [ Types of Animation ]

Computer, Mobile, TV पर जितने भी एनीमेशन हम देखते है तो वह होता तो एक एनीमेशन ही है लेकिन इनमे अंतर होता है आप इन एनीमेशन में आसानी से अंतर पता कर सकते है एनीमेशन 3 Type का होता है

1. 2D Animation

इसमें किसी भी Object की 2 Dimension Show होती है जिससे आप एनीमेशन में उपयोग होने वाली Image की लम्बाई और चौड़ाई का ही अनुमान लगा सकते है मतलब आप इसमें किसी Object को केवल एक ही Angle से देख सकते है और इसका उपयोग आप बहुत समय पहले बनाये जाने वाले Cartoon में देख सकते है जैंसे Doraemon.

2. 3D Animation

इसमें किसी भी Object को 360 डिग्री तक घुमाया जा सकता है जिससे Object में 3 Dimension होती है दोस्तों यह तो आपने Math में भी पढ़ा होगा जिसमे किसी Object की 3 Dimension होती है जैंसे x, y,z. और इसमें आप किसी भी Object को लम्बाई, चौड़ाई, और मोटाई भी देख सकते है. आपने बहुत सी Movie भी देखी होंगी जिनमे 3D Animation का उपयोग किया जाता है जो यदि Original भी नहीं है तो Original जेंसी दिखाई देती है.

3. VFX Animation

Bollywood या Hollywood Movie में आपने यह सुना होगा की Movie में कुछ Scene की Shooting को Green या Blue Background में Shoot किया जाता है और इसके बाद इसका Background में कुछ Special Effect का उपयोग किया जाता है और बाद में वह Scene कुछ ऐंसा नजर आता है जो करना या तो मुमकिन नहीं होता है या इसे करने से खतरा हो सकता है और यही VFX Animation का काम होता है.

एनीमेशन का उपयोग (Uses of Animation)

एनीमेशन का उपयोग केवल एक ही क्षेत्र में नहीं बल्कि प्रत्येक जगह किया जाता है क्योंकि यह कोई छोटी तकनीक नहीं है, बल्कि इस पर तो एक बड़ी इंडस्ट्री खड़ी है, जो लोगो को रोजगार देने के साथ साथ लोगो का मनोरंजन करने में भी मदद कर रही है एनीमेशन का उपयोग इस तरह से है –
  • Animated Wallpaper या Live Wallpaper बनाने में
  • Video Movie Intro बनाने में
  • Ad बनाने के लिए
  • Animated Movie, Video या Movie में कुछ Scene बनाने के लिए
  • Computer, Mobile Game बनाने के लिए,
  • Logo Animation बनाने के लिए.

एनीमेशन कैसे बनाया जाता है

एनीमेशन को बनाने का एक Simple सा Concept होता है इसमें Image को किसी एक Point पर रखकर अलग अलग Position पर एक क्रम से तेज गति से चलाया जाता है और जिससे यह Image प्रतिक्रिया करती नजर आती है. एनीमेशन का काम इमेज में आटोमेटिक मूवमेंट करना होगा है जिससे इसमें कोई प्रतिक्रिया होते हुए दिखाई देती है.

एनीमेशन बनाने के लिए पहले इसका बेसिक होना जरूरी है आपको ऊपर जो एनीमेशन दिखाया गया है वह एक सिंपल सा एनीमेशन था जिसे केवल पेंट सॉफ्टवेर में ही बनाया गया था. लेकिन यदि आप इससे एडवांस एनीमेशन बनाना सीखना चाहते है तो आपको ऑनलाइन बहुत से आर्टिकल या विडियो मिल जाएगी जो कम्पलीट आपको एनीमेशन बनाने के बारे में जानकारी देगी.

यदि आपको एनीमेशन की जानकारी नहीं है तो आप कुछ Website की मदद से एनीमेशन बना सकते है जिनमे से कुछ Website के नाम यह है-

  • GoAnimate
  • Animaker
  • Moovly
  • Explee

एनीमेशन कैसे सीखे

कोई भी व्यक्ति यदि एनीमेशन सीखना चाहे तो वह सिख सकता है और इसके लिए इस विषय में रूचि होना जरूरी है एनीमेशन सिखने के लिए आप किसी Course या Collage में Admission लेकर इसकी जानकारी ले सकते है और इसके लिए देश में बहुत से Top Collage भी है जो एनीमेशन में Degree, Diploma Course की सुविधा देते है.

Online भी बहुत से माध्यम है जो एनीमेशन की बारीकियों से लेकर Advance तक पूरी जानकारी देते है एनीमेशन में अपनी अच्छी पकड़ बनाने के लिए सबसे पहले आपको बेसिक पर ध्यान देना चाहिए.

एनीमेशन के फायदे

बहुत सी Company अपने Brand के Promotion के लिए कुछ Animated Video की मांग करती है जिससे वह अपनी Brand का प्रचार या अपने Brand की जानकारी लोगो तक पंहुचा सके और ऐंसे में यदि उन्हें Animated Video provide करवाया जाता है तो वह इसके बदले अच्छे खासे रूपये देती है.

यदि आप एनीमेशन की अच्छी जानकारी रखते है तो जरूरी नहीं है की आपको कही काम के लिए जाना होगा आप अपने घर पर से ही एनीमेशन का काम कर उसे Online Sell कर सकते है और यही काम बहुत सी Website भी करती है.

एनीमेशन में रूचि रखने वाला व्यक्ति इसमें अपना Career भी बना सकता है जिसमे उसे 15 से लेकर 80 हजार तक Job मिल सकती है. फिर चाहे जॉब ऑनलाइन की जाये या ऑफलाइन इससे कुछ फर्क नहीं पड़ता क्योंकि ऑनलाइन बहुत बहुत सी जॉब मिल जाती और ऑफलाइन भी जब की कोई कमी नहीं नहीं.

उम्मीद है की आपको एनीमेशन क्या है / व्हाट इस एनीमेशन या इससे जुडी बहुत सी जानकारी सिखने को मिली होगी यदि यह जानकारी आपके काम है तो इस जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे धन्यबाद यदि आपको कोई सवाल है तो आप कमेंट में पूछ सकते है.

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं उत्तराखंड (India) से हूँ. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां Click करें.....

2 Comments

Leave a Comment