Happy Deepawali

Monday, 23 April 2018

Pan Card क्या है Pan Card Number की जानकारी और Apply कैसे करें जानिए

Pan Card क्या है, Pan Card Number की Details : आपने बहुत बार Pan Card का नाम सुना होगा और और देखा भी होगा लेकिन Pan Card के बारे में सही और पूरी जानकारी बहुत कम लोगो को पता होगी इस Post में हम आपको Pan Card की A To Z जानकारी देने वाले है. Pan Card के बारे में आपको बहुत सी जानकारी देगे जिन्हें आपको Post पढ़कर समझ सकते है.
Pan Card क्या है Pan Card Number की जानकारी और Apply कैसे करें जानिए

Pan Card क्या है

Pan Card को हिंदी में स्थाई खाता संख्या और English में Permanent Account Number कहते है. यह भारतीय सरकार के अंतर्गत आयकर विभाग के द्वारा जारी किया जाता है जिससे सरकार को किसी व्यक्ति की आय का पता चलता है और आय के आधार पर ही इस Pan Number का इस्तमाल से Tex लिया जाता है. जिस तरह से Aadhar Card में दिए गए Number से किसी एक व्यक्ति की पहचान होती है उसी तरह से Pan Card में भी Number होता है और उस Number से व्यक्ति की पहचान होती है.

Pan Card Number में कितने Digit होते है

एक Pan Card में 10 digit होते है जिससे पेन कार्ड धारक की जानकारी होती है.

Pan Card का क्या काम है

जिस तरह कोई व्यक्ति अपने और अपने परिवार के पालन पोषण के लिए काम करता है और रूपये कमाता है ठीक उसी तरह देश चलाने के लिए Tex एक श्रोत है सरकार उस व्यक्ति से Tex लेती है जिसके पास 250000 से अधिक रूपये हो इससे कम आय वाले व्यक्ति को Tex भरने की जरूरत नहीं पड़ती है तो इसीलिए सरकार ने Pan Card बनाया है जिससे Tex न भरने वाले का पता चल सके.Pan Card किसी भी व्यक्ति के Bank Account से जुड़ा होता है और यदि Bank में 250000 से अधिक रूपये होते है तो इसकी जानकारी आयकर विभाग को मिल जाती है. जिससे आयकर विभाग Tex चोरी होने से बचा लेता है.

Pan Card के लिए कौन Apply कर सकता है

Pan Card के लिए वह व्यक्ति जो 18 का हो चूका हो Apply कर सकता है.

Pan Card कहाँ काम आता है

Pan Card का उदेश्य वित्तीय लेन-देंन में पारदर्शिता लाना है. यह आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है. हर व्यक्ति जो रूपये कमाता हो या जो Bank में रूपये जमा करता हो उसको Pan Card की आवश्यकता पड़ती है. इसकी जरूरत हर जगह पड़ती है जिनके बारे में हम आपको बनायेगे-
  1. यदि कोई Compnay के Share, Bond खरीदता है तो यहाँ पर Pan Card की जानकारी देना आवश्यक है.
  2. यदि आप कहीं पर Property खरीदते या बेचते है तो वहां पर आपको Pan Card की जरूरत पड़ती है. क्योंकि यदि कोई 10 लाख से अधिक की सम्पति को लेन देन करता है तो यहाँ पर आपको Pan Card की जानकारी देना जरूरी है.
  3. यदि आपका Bank Account है और उसमे 250000 से अधिक का कोई लेन देन है तो आपको पहले Pan Card की Details देनी होगी इसके बाद ही आप लेन देन पूरा कर सकते है.
  4. यदि आप Online माध्यम से रूपये कमाने के सोच रहे है या आप कमाते है तो आपको भी अपने रूपये को Bank Account में Transfer करने के लिए भी Pan Card की जरूरत होती है.

ये भी पढ़े -

Pan Card Number कैसे बनता है

यदि अपने Pan Card Number को देखें तो इसमें अंग्रेजी के Latter और कुछ Number होते है लेकिन क्या आपको पता है की इन Letter और Number का मतलब क्या होता है
Pan Card क्या है Pan Card Number की जानकारी और Apply कैसे करें जानिए
  1. आप Pan Card Number देखे तो आपके में पहले 3 अंग्रेजी के जो Letter Show होंगे यह Number Income Tex Department के द्वारा तय किये जाते है और यह Latter AAA से ZZZ कुछ भी हो सकते हैं.
  2. Pan Card Number में जो चौथा Digite होता है वह अंग्रेजी का ही होता है और इस इस Letter का मतलब व्यक्ति के Stetus के ऊपर होता है जो इस तरह से है-
  3. A- Association Of Persons
    B- Body of Individuals
    C- Company
    F- Firm
    G- Government
    H- Hindu Undivided Family
    J- Artificial Juridical person
    P- Single Person
    T- Trust
  4. Pan Card का पांचवा Number भी English का Letter होता है. जो आपके Surname का पहला Letter होता है.
  5. इसके बाद लगातार 4 Digist Number होते हैं यह Number 0001 से लेकर 9999 तक कुछ भी हो सकते है. यह Number उस Serice के होते है जो Income Tax Department में चल रही होती है.
  6. इसके बाद Last का Letter भी एक English का होता है.

Pan Card Apply करते समय ध्यान रखने योग्य बाते

जब भी आप Pan Card के लिए Apply करते है तो आपको कुछ बातो का ध्यान रखना जरूरी है जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे है -
  1. यदि आप Pan Card बनाना चाहते है तो इसके लिए Aadhar Card जरूरी हो गया है आपको अपने Aadhar Number को भी देना होगा.
  2. आप पेन कार्ड के लिए Online Apply अपने घर पर बैठ कर भी कर सकते है.
  3. आप यदि पेन कार्ड बनाना चाहते है तो आधार कार्ड होना चाहिए है.
  4. फॉर्म को Fill करते समय आपको सही जानकारी फिल करनी है गलत जानकारी देने पर आपका पेन Card नहीं बनेगा.
  5. Apply करते समय आपको डॉक्यूमेंट कैसे देने है यह भी Select करना होता है यदि आप कोई भी Document Send या Upload नहीं करना चाहते है तो आपको केवल आधार नंबर Fill करना होता है और आपके Aadhar Card से ही सरे Document ले लिए जाते है इसके बाद आपको Otp से अपना Aadhar Card को Verify भी करना होता है.
  6. आप अपने पेन कार्ड का Stetus Check कर सकते है और जब आपका Aadhar Card बन जायेगा तो उसे आपके Aadhar Card में दिए गए Address पर Send कर दिया जायेगा.
  7. यदि आपके आधार कार्ड में कुछ गलती है तो पहले उसे सही करे उसके बाद Apply करें.
  8. Apply करते समय आपको टोकन नंबर दिया जाता है जिसे आप नोट करे ले वह Number आपको Mobile पर SMS और Email में भी दिया जाता है.

Pan Card के लिए Apply कैंसे करें ?

Pan Card Apply करने के लिए आपको 49A Form को भरना होता है. इस Form को आप Offline या Online किसी भी माध्यम से भर सकते है.यदि आप Pan Card Online Apply करना चाहते है तो आपको https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर Click कर Pan Card के लिए Apply कर सकते है.

Youtube Video : Pan Card Number की जानकारी

अब आपको यह पता चल गया होगा की Pan Card क्या है, और इसके साथ साथ आपको Pan Card Number की Details का भी पता  चल गया होता और ये आप Pan Card के लिए Apply करना चाहे तो कर सकते है
यदि ये Post आपको सही लगी तो Please इसे Share करें या आप Comment करके अपना View रख सकते है. इस प्रकार की अन्य जानकारी को सबसे पहले पाने के लिए Subscribe करें. या Facebook page join करें.

2 comments:

  1. आपकी वेबसाइट बहुत बहुत अच्छी है और इस साईट में आर्टिकल बहुत ही हमारी जानकारी के लिए बहुत बहुत उपयोगी है इस वेबसाइट के लिए हम बहुत बहुत सपोर्ट करते है की आप हुम्हे आने वाले समय में भी ऐसी ही जानकारी प्रधान करोगे..उस के लिए बहुत बहुत शुक्रिया....ROMANTIC CHUTKULE | SARAL HINDI PAHELIYAN WITH ANSWERS

    ReplyDelete
    Replies
    1. Comment Ke liye thanx Bro
      or aap apne name wali id se comment kiya karen bro

      Delete