Happy Deepawali

Sunday, 27 May 2018

Aadhar Biometric Lock Unlock कैसे करे - Data सुरक्षित रखने के लिए

Aadhar Biometric Lock Unlock कैसे करे : नमस्कार दोस्तों आज की इस Post में हम आपको यह बताने जा रहे है की किस तरह आप अपना Aadhar Card Biometric Lock Unlock कर सकते है इसके साथ साथ आपको इसके बारे में पूरी जानकारी भी दी जाएगी

Aadhaar Card कितना जरूरी हो गया है यह तो हर किसी को पता होगा लेकिन जितनी इसकी जरूरत है उस हिसाब से इसे नुकसान पहुचने वालों की भी कमी नहीं है बहुत से लोग अपने फायदे के लिए किसी दुसरे के Aadhaar Card का गलत उपयोग करने से नहीं डरते और इन्ही लोगो से Aadhaar Card का Data बचाने के लिए UIDAI ने सभी के लिए Biometric Lock Unlock करने की सुविधा भी दी है.
Aadhar Biometric Lock Unlock कैसे करे : नमस्कार दोस्तों आज की इस Post में हम आपको यह बताने जा रहे है की किस तरह आप अपने Aadhar Card Biometric Lock Unlock कर सकते है इसके साथ साथ आपको इसके बारे में पूरी जानकारी भी दी जाएगी

Biometric क्या है

जब आपने Aadhaar Card बनवाया होगा तो आपके Finger Print और Iaris का Scan भी लिया गया होगा यही आपका Biometric Data है. यह Data UIDAI ने Store किया था और यह Data आपके Aadhaar Card को प्रमाणित करने के लिए लिया गया था. जब भी आपको अपना Aadhaar Card प्रमाणित करना होता है तो आपको अपने Finger Print या Iaris की जानकारी देनी होती है जिससे आपके Aadhaar Card की पहचान हो पाती है.


Biometric Lock Unlock क्यों करे

यदि आपका Biometric Lock है तो इससे आपके Aadhar Card का कोई भी गलत उपयोग नहीं कर पायेगा लेकिन Lock होने पर आप भी इसका उपयोग नहीं कर पाएंगे इसलिए आपको इसे Unlock भी करना होगा तभी आप इसका उपयोग कर पाओगे.

Aadhar Card का उपयोग Address Proof , ID Proof और भी कई काम के लिए किया जाता है लेकिन इसी तरह कोई भी व्यक्ति आपके Adhar Card का उपयोग किसी गलत काम के लिए कर सकता है क्योंकि Aadhar  Card के साथ केवल Biometric Data ही नहीं बहुत से Document भी जुड़े है जिनकी सुरक्षा करने के लिए हमें दुसरो पर निर्भर नहीं होना चाहिए.

Biometric का उपयोग Aadhar Card धारक को प्रमाणित करने के लिए किया जाता है लेकिन यदि आप अपने Biometric Data को Lock कर लेते है तो इससे कोई भी User जो आपके अनुमति के बिना आपका Data ले रहा हो वह आपके Data का गलत दुरप्रयोग नहीं कर पायेगा.

यदि आपका Biometric Lock है और यदि आप SIM ले रहे है या Bank में आपको Aadhar Card प्रमाणित करना पड़े तो वहाँ पर आपको Biometric Lock Show होगा और आप Verify नहीं कर पाएंगे इसलिए आपको पहले इसे Unlock करना होगा तब आपका Biometric काम करेगा. 


Aadhar Card Biometric Lock/Unlock के लिए क्या जरूरी है

Aadhar Biometrics Lock Unlock करने के लिए आपका Mobile Number Aadhar Card के साथ Register होना जरूरी है क्योंकि अपने Account को Log In करने के लिए आपको OTP के द्वारा सत्यापित करना होगा और यदि आपका Mobile Number Register नहीं है तो आप अपने नजदीकी Enrolment Office जाकर अपना Mobile Number Register करवा सकते है.

ये भी पढ़े -





Aadhar Card Biometrics Lock कैसे करें

STEP 1 :

  1. सबसे पहले आपको UIDAI की Official Website को Mobile या Computer के Web Browser में Open करना है.
  2. इसके बाद आपको यहाँ पर Aadhar Service में Lock/Unlock Biometrics Show होगा आपको इस पर Click करना है.

STEP 2 :

  1. इसके बाद आपको अपना Aadhar Card Number Fill करना है.
  2. यहाँ पर आपको दिया गया गया कोड बॉक्स में Fill करना है और यदि यह सही डालने के बाद भी Error Show करे तो आपको Try Another करने के बाद यह करना है.
  3. इसके बाद आपको Send OTP Button पर Click करना है.
aadhar biometric Lock Unlock कैसे करे

STEP 3 :

  1. अब आपके Register Mobile Number पर OTP आएगा आपको वह OTP यहाँ पर Fill करना है.
  2. इसके बाद आपको Log In Button पर Click करना है.
aadhar biometric Lock Unlock कैसे करे

STEP 4 :

  1. यहाँ पर आप देख सकते है की Biometric अभी Disable है आपको इसे Enable करना है.
  2. Enable करने के लिए आपको यहाँ पर यह Security Code Box में Fill करना है.
  3. इसके बाद आपको Enable Button पर Click करना है.
aadhar biometric Lock Unlock कैसे करे
अब आपका Aadhar Biometric Lock हो चूका है और अब कोई भी इसका गलत उपयोग नहीं कर सकता है. आप भी कही पर अपने Aadhar Card को प्रमाणित करने के लिए Biometric का उपयोग नहीं कर सकते है यदि आपको इसे Unlock करना है तो आगे के STEP Follow करे.


Aadhar Biometric Unlock कैसे करे.

यदि आप Aadhar Biometric Unlock करना चाहते है तो आपको वापस Log In करना होगा जिसके लिए आप वापस Home Page पर जाना होगा और वहाँ पर आपको Lock/Unlock Biometric पर Click करने के बाद ऊपर बताये गये STEP 2 पर STEP 3 को Follow कर log In करना होगा इसके बाद आपका Account नीचे दी गई Image की तरह Show होगा.
  1. यहाँ पर आप देख सकते है की आपका Biometric Lock हो रखा है आपको इसे Unlock करना है.
  2. इसके लिए आपको इस Security Code को आगे दिए गए Box में Fill करना है.
  3. इसके बाद आप Unlock पर Click करे.
aadhar biometric Lock Unlock कैसे करे
अब आपका Aadhar Biometric Unlock हो चूका होगा और आप अपने Biometric का उपयोग कर सकते है.
उम्मीद है की आप Aadhar Biometric को Lock / Unlock कैसे करे के बारे में जान चुके होंगे और अब आपने Aadhar Card Biometric Data को Safe रख सकते है.


यदि ये Post आपको सही लगी तो Please इसे Share करें या आप Comment करके अपना View रख सकते है. इस प्रकार की अन्य जानकारी को सबसे पहले पाने के लिए Subscribe करें. या Facebook Page Join करें.

No comments:

Post a Comment