Friday, 8 June 2018

Feedburner क्या है इस पर Account कैसे बनाये : Website Free Marketing Tool

Feedburner क्या है FeedBurner Account कैसे बनाये : नमस्कार दोस्तों आज इस Post में आपको Feedburner क्या है और Feedburner Account कैसे बनाये के बारे में बताने वाले है यदि आप New Blogger है और आपको Feedburner क्या है के बारे में कुछ पता नहीं है तो इस Post को जरूर पढ़े.

यदि आप Blogger नहीं है आपके पास Blog या Website नहीं है तो आप इसे अपने Knowledge बढाने के लिए पढ़ सकते है क्योंकि यह किसी Website या Business के लिए Digital Marketing या Online Promote करने का तरीका है.

दोस्तों कोई भी Website हो या Blog आपने यह जरूर देखा होगा की उसमे आपको Email Subscription के लिए Email Address डालने को कहाँ जाता है और यदि आप अपना Email Address डालकर Subscribe कर लेते है तो इसके बाद जब भी उस Blog या Website पर कुछ जानकारी Update होती है तो उसका Email आपको मिल जाता है

क्या आपको पता है यह कैसे होता है और कैसे कोई Website पर इस तरह की सुविधा अपने Visiter को देती है इसके लिए आप Post Continue पढ़ते रहिये.
Feedburner क्या है FeedBurner Account कैसे बनाये : नमस्कार दोस्तों आज इस Post में आपको Feedburner क्या है और Feedburner Account कैसे बनाये के बारे में बताने वाले है

Feedburner क्या है

Feedburner Google की एक Email Delivery Service है जो Blog Website पर Email Address डालकर Subscribe करने वाले Visiter को New Post की जानकारी Email Address पर देती है. Google ने इस Service को User के लिए Free रखा है जिससे ज्यादातर Website या Blog पर आपको इसका Use ही देखने को मिलेगा.


यदि आप अपने Blog पर Traffic बढाना चाहते है तो आपके लिए यह एक सही तरीका है जिससे आपके Visiter आपसे जुड़े रहेंगे और आपको Traffice भी मिलेगा और Traffic कितना जरूरी है यह तो आपको पता ही होगा.

यह भी पढ़े -




Feedburner Account कैसे बनाये

यदि आप Feedburner Account बनाना चाहते है तो आपके पास Blog या Website और Gmail Account होना जरूरी है.

STEP 1 :

Feedburner Account बनाने के लिए सबसे पहले आपको Feedburner की Website को Open करना होगा आपको सबसे पहले यहाँ पर अपने Gmail Account से Login करना है.

STEP 2 :

  1. इसके बाद आपको यहाँ पर अपनी Website की Link को Add करना है.
  2. इसके बाद आपको यहाँ Check Box पर Tick करना है.
  3. अब आप Next Button पर Click कर दे.
Feedburner क्या है FeedBurner Account कैसे बनाये

STEP 3 :

  1. इसके बाद आपको यहाँ पर पहले वाले Option पर Click करना है.
  2. अब आप Next Button पर Click कर दें.
Feedburner क्या है FeedBurner Account कैसे बनाये

STEP 4 :

  1. इसके बाद आपको यहाँ पर यहाँ पर Feed Title Show होगा जिसमे आपके Blog का Title होगा आप इसे चाहे तो Change भी कर सकते है.
  2. Feed Address में भी आपको अपने Blog का Title ही रखना है लेकिन आपको यह भी ध्यान रखना है की आप जो भी Feed Address यहाँ पर रखेंगे वह Avaliable होना चाहिए नहीं तो आपको इसे Change करना होगा.
  3. इसके बाद आप Next Button पर Click करें.
Feedburner क्या है FeedBurner Account कैसे बनाये

STEP 5 :

  1. यहाँ पर आप देख सकते है आपका Feed Address Show हो रहा होगा आप चाहे तो आप यह Feed Address यहाँ पर Select कर Copy कर सकते है या आप इसे बाद में भी ले सकते है जिसके बारे मे आपको आगे बताया जायेगा आपको इसके बाद Next Button पर Click करना है.
Feedburner क्या है FeedBurner Account कैसे बनाये

STEP 6 :

  1. यहाँ पर आप Next Button पर Click करे.
Feedburner क्या है FeedBurner Account कैसे बनाये

STEP 7 :

  1. यहाँ पर आपको Clickthroughs के सामने बने Check Box पर Click करना है.
  2. यहाँ पर आप I Want More! के सामने बने Check Box पर Click करे.
  3. इसके बाद आप Next Button पर Click करे.
Feedburner क्या है FeedBurner Account कैसे बनाये
अब आपका Feedburner Account बन चुका है अब आपको Feed Address की जरूरत है.


Blog Website का Feed Address कैसे ले

दोस्तों जिस Feed Address की हम बात कर रहे है यही आपके काम की है क्योंकि यही वह Link है जिसे आप अपने Blog में Add करने के बाद Visiter को Email Subscribe करवा सकते है.
  1. Account बन जाने के बाद आपको अपना Feed Address लेना होगा इसके लिए आपको Edit Feed Details पर Click करना है.
  2. इसके बाद आप Feed Address पर दिया गया पूरा Address Copy करे.
Feedburner क्या है FeedBurner Account कैसे बनाये

Feed Address को Blog Website में कैसे Add करे

  1. Feed Address को Copy करने के बाद आपको अपना Blogger Account Open करना है और आपको Left Side Setting पर Click करना है.
  2. अब आप Other पर Click करे.
  3. इसके बाद आपको जो Page Show होगा आपको यहाँ पर Post Feed Redirect Url पर Click करना है और Copy की गई Feed Address को यहाँ पर Paste कर दें और Setting को Save कर दें.
Feedburner क्या है FeedBurner Account कैसे बनाये
अब आपका Feed Address Blog में Add हो चूका है और अब आपका कोई भी Visiter आपकी Website पर आता है तो वह आपके Blog को Subscribe कर सकता है.


उमीद है की आपको Feedburner क्या है और Feedburner Account कैसे बनाये Post से कुछ सीखने को मिला होगा और अब आप अपनी Website का Promotion कर आसानी से अपना Traffic बड़ा सकते है.

4 comments:

  1. Aapne bahut acch jankari di... Per mere ek sawal hai ki jaisa aapne apne post me kaha ki " agar aapke pas blog ya website nahi hai to is article ko pura jarur rad kare " .. mera sawal ye hai ki jya bina blog or website ke feedburner ka istemal kiya ja sakta hai.. ? Kyonki feedburner par register karne ke doran hume aone website ka link dalba hota hai... Pl explain kare

    ReplyDelete
    Replies
    1. Nahi Bro bina blog website ke aap iska upyog nahi kar sakte hai.
      jinke paas website nahi hai unhe post read karne ke liye isliye kaha kyunki koi bhi knowledge chahe kaam ka ho ya nahi uski jaankari rakhni chahiye.

      Delete