Wednesday, 10 October 2018

Blog Website Design कैसे करे जानिए पूरी जानकारी हिंदी में


Blog Website Design कैसे करे : एक Blog Website का Design Visiter के लिए अच्छा होना जरूरी है, जब भी एक Blogger अपना Blog Create करता है तो वह अपने Blog पर अपनी पसंद की एक Theme Set करता है लेकिन Theme पसंद करने के बाद इस बात पर ध्यान नहीं देता है की क्या यह Theme Visiter के लिए सही है ऐंसे में यदि Blog Website Design को Attractive नहीं बनाया जाता है तो Visiter आपके Blog पर नहीं रुकेगा फिर चाहे Post की Quality सही ही क्यों ना हो.
Blog Website Design कैसे करे
एक Perfect Blog Design Blog Website पर Traffic बढाने के लिए बहुत काम की साबित हो सकती है, इसलिए एक New Blogger को अपने Blog Design पर भी ध्यान देना जरूरी है. 

Blog Website Design कैसे करे

Visiter के हिसाब से अपने Blog Website Design करने के लिए हमें कुछ बातों का ध्यान रखना होता है की आखिर क्या है जो Visiter पसंद करता है और ऐंसा क्या है जो Visiter पसंद नहीं करता है तो चलिए जानते है Blog Website Design कैसे करे के बारे में -

1. Blog Theme

Blog के लिए किसी भी Theme को Upload / Select करने से पहले आपको उस Theme के बारे में यह पता होना जरूरी है की क्या वह Theme Responsive, SEO Friendly, Schema Markup के Acording Design की गयी है या नहीं क्योंकि किसी भी Blog के लिए ये बहुत मायने रखते है इसके आलावा Theme का Fast Load होना भी जरूरी है.

2. Logo And Favicon

एक Blog Website का अपना एक Logo और Favicon होता है जो Blog की पहचान के रूप के काम करता है यदि आप अपने Blog पर Simple Blog Title लगाकर छोड़ दे तो इससे एक New Visiter यह नहीं समझ पाता है कि यह इस Blog का Title है क्योंकि Blog का वह Title Text के जैसे दिखाई देता है और Content का ही हिस्सा लगता है, इसलिए अपने Blog पर एक Attractive Logo Add जरूर करे जिससे Logo Design से ही Visiter आपके Blog की और Attractive हो सके.

Favicon की बात करे तो Favicon को आप तब देख सकते है जब आप Web Browser पर कोई Tab Open करते है तो आप Tab में Open हुयी Website का Title और इसके साथ एक Icon Show होता है और यह तब काम आता है जब Visiter एक साथ बहुत से Tab Open करता है ऐंसे में यदि आपने Favicon Set किया है तो Visiter बहुत से Tab Open होने के बाद भी आपकी Website को पहचान सकता है इसलिए इसे भी अपनी Website पर जरूर Add करे.

3. Menu/Navigation

एक Blog Website के Top पर दी जाने वाली Menu का काम Blog पर Visiter को अपने Blog में दूसरी जानकारी को Provide करवाना होता है जिससे यदि Visiter किसी Other Topic पर जाना चाहते तो जा सकता है यहाँ पर आपको इस बात का ध्यान रखना है की आपको केवल Important Topic ही Menu में Add करने और ज्यादा Topic भी Add ना करे जिससे Menu Visiter को Confuse कर दें.

4. Blog Content

Blog पर Content को Coustimize करना भी बहुत जरूरी होता है क्योंकि Content में Title, Heading, Image, Link, Bullet के साथ साथ और भी बहुत से Feature का उपयोग किया जाता है और इन सभी Feature को अलग अलग काम के लिए उपयोग किया जाता है अब यदि कोई Visiter आपके Blog पर Visit करता है और उसे आपका पूरा Content एक जैसे ही दिखाई देता है जबकि आपने बहुत से Feature Add किये है, जिससे Visiter के Blog पर दुबारा आने के chance कम हो जाते है इसलिए अपने Blog पर Font Size, Font Color, Link Color, Heading Font Size, Image Size इन सभी जरूरी बातो का भी ध्यान रखे.

5. Post Share Button

Blog पर लिखे गए Content को Social Media Platform पर Share करने के लिए Share Button का उपयोग करना भी जरूरी है जिससे यदि Visiter किसी जानकारी को Share करना चाहे तो कर सकता है.

6. About Author

जब भी एक Blogger कोई Post लिखता है तो Post के Last में About Author Box को Add करना जरूरी है क्योंकि यदि Blog पर इस तरह की जानकारी Provide करवाई जाती है तो Visiter का आप पर भरोसा बढता है और उन्हें इस तरह से Blog पर दी गयी जानकारी पर भी भरोसा अधिक होता है. इसलिए अपने Visiter को Post के साथ Post लिखने वाले की जानकारी देना भी बहुत काम का होगा.

7. Comment

लिखी गयी Post के बारे में Visiter की क्या राय है या Post में Visiter को क्या समस्या है इसके लिए Comment  का Option होना जरूरी है जिससे Visiter Post से Related अपनी समस्या बता सके इसलिए Comment System को Better Design करना जरूरी है.

8. Search Box

Blog पर किसी भी जानकारी को Search करने के लिए Search Box का Blog पर होना जरूरी है जिसे Visiter बड़ी आसानी से अपने काम की जानकारी को Search कर सके.

9. Sidebar

Blog में Add किये जाने वाले Wedgets को Add करने के लिए Sidebar का उपयोग किया जाता है जिससे Visiter Content के साथ साथ Blog पर Other जानकारी को भी देख सके.

10. Social Media Page Button

Social Media का उपयोग आजकल सभी करते है ऐंसे में यदि कोई Visiter Blog के Social Media Account से जुड़ना चाहते तो बड़ी आसानी से जुड़ सकता है जिससे आपको ही फायदा होगा इसलिए अपने Blog पर Visiter के लिए Social Media Page Button Add जरूर करे.

11. Email Subscribe

यदि Visiter चाहता है की उसे Blog पर आने वाली New Update की जानकारी Email पर मिल जाये तो इसके लिए Email Subscribe Widget का उपयोग किया जाता है जिससे यदि Visiter Email Subscribe Process Complete करता है तो Blog पर आने वाली New Update की जानकारी उसको Email पर मिल जाती है. इसलिए यह Visiter को सुविधा और आपके Visiter बढाने के लिए सही है.

12. Label Widget

Lable एक छोटा सा Word होता है लेकिन इसमें बहुत से जानकारी Store होती है अपने Blog पर Label Add कर कोई भी Visiter बड़ी आसानी से किसी भी Label का उपयोग कर उस Label से सम्बंधित Post तक पहुँच सकता है इसलिए अपने Blog पर Visiter के लिए Label Widget Add जरूर करे.

13. Popular Post Widget

Blog पर लिखी गयी Post में से Visiter को Popular Post की जानकारी देना भी बहुत काम का है जिससे Blog पर आने वाले Visiter उन Post के बारे में जान सके.

13. Blog Page

किसी भी Blog पर कुछ Importent Page की जानकारी अपने Visiter को देना जरूरी है जिनमे से Contact Us Page, About Us Page, Sitemap Page जरूरी है जिससे Visiter इनका उपयोग कर सके इसके आलावा Blog पर Google Adsense के लिए Approve पाने के लिए भी इन Page को Add करना जरूरी है.

14. Blog Loading Speed

Blog का Fast Load होना Visiter और Search Engine दोनों के लिए बहुत जरूरी है जिससे Vister Blog Website पर बना रहे और Google Blog को सही Ranking दे सके. Blog की Loading Speed बहुत कारणों के Slow हो सकती है लेकिन यदि इन सभी Problum को Solve किया जाये तो Loading Speed में Improve जरूर देखने को मिलेगा. Blog की Loading Speed को Check करने के लिए आप Tool की मदद ले सकते है.

15. Footer Bar

Footer Bar किसी भी Website के End का Part होता है, जिससे कोई भी यह समझ सकता है की Website यहाँ End है. Blog पर Footer Bar में भी कुछ जरूरी Widget को Add किया जा सकता है जिससे Blog Website  Design अच्छा लगे इसके साथ साथ Footer पर Blog के Importent Page की link भी दी जा सकती है.

उम्मीद है की Blog Website Design कैसे करे की जानकारी आपके Blog Website पर कुछ Important बदलाव लाएगी जो आपके Visiter के लिए Helpful होगी. Blog Website Design से Related Question के लिए आप हमें Comment कर सकते है, यदि यह जानकारी आपको सही लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे.

No comments:

Post a Comment