Saturday, 13 October 2018

Affiliate Marketing क्या है इसे कैसे शुरू करे और पैसे कमाए


नमस्कार दोस्तों यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग क्या है / What Is Affiliate Marketing, इसे कैसे शुरू करे इससे पैसे कैसे कमाए के बारे में जानना चाहते है तो इस Post को जरूर Read करे. यदि आप Blogging, Vlogging या Social Media पर Active है तो Affiliate Marketing आपके बहुत काम आ सकती है. Affiliate Marketing के लिए आपको इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है.
Affiliate Marketing क्या है इसे कैसे शुरू करे और पैसे कमाए
एफिलिएट मार्केटिंग किसी भी ऐंसे User को Online रूपये कमाने का मौका देता है जो इसका उपयोग करता हो, इसके आलावा इसका उपयोग करना भी बहुत आसान है.

यदि कोई User किसी ऐंसी Compnay का सामना Online Sell करता है जिसका किसी ने नाम नहीं सुना है तो ऐंसे में बहुत से लोग Online सामान नहीं खरीदते क्योंकि उन्हें Compnay पर भरोसा नहीं होता है लेकिन यदि यही सामान ऐंसी Company का बेचते है जो Company Famous है जैसे Amazon या Flipkart तो लोगो का उस पर भरोसा होता है और यदि आप इन Company का सामान बेचते है तो लोगो खरीद भी लेते है जिससे Affiliate Marketing में जान आ जाती है.


एफिलिएट मार्केटिंग क्या है / What Is Affiliate Marketing

Affiliate marketing क्या है /  What Is Affiliate Marketing समझने से पहले हम यह समझ लेते है की आखिर Affiliate Marketing का हिंदी Meaning क्या है Affiliate को हिंदी में कहते है सम्बन्ध और Marketing हो गयी व्यापार. इसका मतलब है ऐंसा व्यापर जिसका किसी से संबद्ध हो.

आसान सी भाषा में समझा जाये तो इसमें कोई व्यक्ति किसी Compnay के सामान को अपनी मेहनत से Online लोगो तक Share करता है और यदि कोई इस सामना को खरीदता है तो इससे Compnay के फायदे के साथ साथ उस व्यक्ति का फायदा भी होता है जिसने इसे खरीददार तक पहुचाया था. यह एक ऐंसा व्यापार है जो किसी Compnay से जुडा होता है.
एफिलिएट मार्केटिंग से कोई भी व्यक्ति अपना एक Business कर सकता है और इसमें फायदा भी है क्योंकि अब ज्यादातर User Online ही अपना ज्यादातर काम करते है जिसमे Online Shopping सबसे आगे है. किसी भी User को इसमें कुछ ज्यादा पंगा भी नहीं लेना होता है क्योंकि आप केवल किसी Compnay का Product Share कर रहे है लेकिन हाँ आपको किसी भी Compnay का Affiliate Marketing Programs Join करने से पहले इस बात का ध्यान भी रखना चाहिए की क्या Company किसी User को अच्छी Service देती है.


Affiliate Marketing के लिए कुछ Website

Online आपको बहुत सी Company मिल जाएगी तो आपको Compnay के Product को Promote करने और उस Product को Sell करने के बदले कुछ Comissions देती होगी लेकिन आपको केवल Trusted Website के साथ ही काम करना चाहिए Affiliate Marketing के लिए कुछ Website यह है -
  • Amazon Affiliate Program
  • Flipkart Affiliate Program
  • Paytm Mall Affiliate Program
  • Gadgets 360 Affiliate Program
  • Shopclues Affiliate Program
  • eBay Affiliate Program
  • Tata Cliq Affiliate Program
  • Big Rock Affiliate Program
  • Jabong Affiliate Program


Affiliate Marketing कैसे शुरू करे / How To Start Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग को करने के लिए सबसे पहले आपको किसी Affiliate Marketing Websites पर Account बनाना होगा जिसके लिए आपको Sign Up Process को पूरा करना होगा जिसमे आपको अपना Email Address और अपने Affiliate Program Account के लिए Password Set करना होगा. Account बन जाने के बाद आपको Affiliate Marketing Websites पर आपका Deshboard Show होगा. आपको यहाँ पर अपनी Profile या Bank Account Details Fill करनी है यदि आप बाद में अपनी Account Details Fill करना चाहते तो यह भी कर सकते है.

Affiliate Marketing कैसे करे

Affiliate Marketing के लिए आपको अपने Affiliate Account से किसी भी Product के लिए link को Create  करना होता है अब आप इस Affiliates Link को जिस भी Method से लोगो तक Share करना चाहते है कर सकते है. यदि कोई User आपकी दी गयी Link को Click कर Product को खरीदता है तो इससे आपको Affiliate Products पर मिलने वाला Comission मिल जायेगा.

Affiliate Marketing का Promotion कैसे करे

दोस्तों किसी Product की Affiliate Links बनाकर उसे Promotion करना बहुत जरूरी है तभी उस link पर कोई Click करेगा या Product खरीद पायेगा. आप यदि आपने Product Link को Promote करना चाहते है तो आप कुछ Method का उपयोग कर सकते है और यदि आपके पास कोई दूसरा Method है तो आप उसे उपयोग कर सकते है.

1. Website / Blog का उपयोग कर

दोस्तों यदि आपके पास Website Blog है तो आप अपने Affiliate Marketing Products Link को किसी Widget या Post पर Add कर सकते है और Product की जानकारी देकर अपनी Website पर Traffic बढाकर इसका Promotion कर सकते है.

2. Youtube का उपयोग कर

Youtube भी एक बहुत Popular Platform है इसमें भी आप अपने Channel के माध्यम से अपने Affiliate Product की जानकारी देकर उसे Promote कर सकते है.

3. Social Media

Social Media पर बहुत से लोग प्रतिदिन सक्रिय रहते है ऐंसे में अपने Product की जानकारी देकर और अपनी Affiliate link को Share कर आप अपने Affiliate Products को Promote कर सकते है. आपको अपने Product की जानकारी को Attractive बनाना होगा जिससे लोग इस पर ध्यान जरूर देंगे तभी आपका फयदा हो सकता है.

Affiliate Marketing से क्या फायदा है

  • एफिलिएट मार्केटिंग किसी भी User को ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए एक अवसर देती है.
  • कोई भी यूजर केवल एफिलिएट मार्केटिंग से ही अपना एक Business शुरू कर सकता है.
  • एफिलिएट मार्केटिंगको शुरू करने के लिए कुछ भी रूपये लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है इसे Free में उपयोग किया जा सकता है.
  • इसका उपयोग आप कही भी और किसी भी समय कर सकते है आपको इसके लिए कही जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.
  • एफिलिएट मार्केटिंग केवल एक ही Area तक ही सिमित नहीं है इससे आपको फायदा देश के किसी भी कोने से मिल सकता है.

Affiliate Marketing में उपयोग होने वाले कुछ Word

Product Link

किसी भी Product की Link पाने के लिए आपको Affiliate Product links का Option मिलता है जिस पर आपको उस Product का नाम Fill करना होता है जिसकी link आप Share करना चाहते है जिसके लिए आप Product का नाम सर्च कर सकते हो इसके आलावा आप यहाँ पर Product से Related Category भी Show होती है जहाँ से आप अपने किसी भी Product के लिए Link बना सकते हो.

Report

इस Option का उपयोग Affiliate Marketing Account की Earning, Product Click, Purchaes Report के साथ साथ और भी बहुत की जानकारी को देखने के लिए किया जाता है.

Widgets / Banner

यदि आप अपनी Website के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग करते है तो आपको Widgets या Banner का Option मिलता है जिससे आप अपने Blog Website पर कोई Banner लगा सकते है यहाँ पर आपको Banner Create करना होता है और आपको उस Banner का Code दिया जाता है जिसे आप अपनी Website पर Add कर सकते है और आपको वह Banner आपकी Website पर Show हो जायेगा.

Commissions / Fee Shuedule

आप जिस भी Product को Promote करते है आपको उस Product के Price पर Earning का कितना प्रतिशत मिलेगा इसकी जानकारी आप Commission का उपयोग कर लगा सकते है.

Payment Method

Payment Method का उपयोग आप अपने Affiliate Account से Earning को अपने Bank में निकलने के लिए कर सकते है जिसमे आपको अपने Bank Account Details को Fill करना होता है और जब आपके Affiliate Account में Earning शुरू हो जाएगी और Compnay का Minimum Ballance Requirement पूरा होने पर आपकी Earning आपके Account में Automatice आ जाएगी.

Affiliate Marketing से जुड़े कुछ प्रश्न :-

Affiliate Marketing के लिए क्या क्या जरूरी है

Affiliate Marketing के लिए आपको Email Address और अपने Affiliate Marketing Account के लिए Password Set करने की जरूरत होती है इसके आलावा आपको Earning निकलने के लिए Bank Account Details की जरूरत पड़ेगी.

Affiliate Marketing कौन शुरू कर सकता है

Affiliate Marketing कोई भी User शुरू कर सकता है जो इस Filed में मेहनत कर Earning करना चाहता हो.

क्या Affiliate Marketing Account Approve करना होता है

Affiliate Account पर Sign Up की Process को पूरा करने के बाद आप इसका उपयोग करना शुरू कर सकते है. इसमें Account Aprove की कोई Process नहीं होती है.

उम्मीद है की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है / What Is Affiliate Marketing की जानकारी आपके लिए काम की होगी यदि आपका इस Post से Related कोई Question है तो आप Comment में पूछ सकते है यदि यह जानकारी आपके काम आई तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर Share करे.

1 comment:

  1. Superb bro, apne bahut achchi jaankari share ki hai jo mere liye bahut hi faydemand hai thank you

    From www.wikihindi.org.in

    ReplyDelete