Happy Deepawali

Sunday, 4 November 2018

Google Adsense के Ads Blog में कैसे लगाते है जानिए पूरी जानकारी के साथ

Google Adsense के Ads Blog में कैसे लगाते है : यदि आपका अपना एक Blog है और आपके Blog को भी Adsense Approval मिल चूका है तो इसके बाद Blogger का अगला कदम होता है Google Adsense के Ads Blog में लगाने का, लेकिन इसके लिए Blogger को इस बात की जानकारी होना जरूरी है की Ads का Size क्या होना चाहिए या Ads Type क्या होना चाहिए, किस Ads से ज्यादा Earning होगी इस तरह की बहुत सी बातें हम इस Article में बताने वाले हैं इसलिए आप Post को जरूर Read करे.
Google Adsense के Ads Blog में कैसे लगाते है
बहुत से Blogger का पहला Earning Source Adsense होता है, लेकिन अच्छी Earning होने के लिए Ads Placement के साथ साथ Ads Size का ध्यान रखना भी Blogger के लिए जरूरी है. क्योंकि जब Ads Visiter को सही से दिखेंगे तो अधिक Click भी तभी मिलने की उम्मीद होगी.


गूगल एड्सेंस क्या है / what is google adsense

Adsense Google की Service है और यह Blog Website और Youtube पर Money Earn करने के लिए Ads Provide करती है यदि आपके पास एक Website या YouTube Channel है तो आप भी Google Adsense के लिए Apply कर सकते हैं.
यदि आपके मन में इस तरह के सवाल है की Ads के लिए Adsense ही क्यों तो आपको इस बात का पता होना जरूरी है की Adsense हिंदी Blog Website पर Ads Click और Youtube Channel पर Ads Show होने पर रुपए देने वाली सबसे बड़ी कंपनी है और यहां आपको Ads पर दूसरी कंपनी के मुकाबले ज्यादा से ज्यादा रुपए  दिए जाते हैं, इसके आलावा Google Adsense का उपयोग करना भी आसान है और आपको केवल Secure Ads ही मिलते है.
Adsense, Ads को Blog Website पर लगाने के लिए Blogger को Ads Type और इनके Size की जानकारी होना जरूरी है तभी Blogger अपने Blog के लिए Better Ads Create कर सकता है जो उसके लिए फायदेमंद होंगे. इसलिए हम सबसे पहले आपको Ads Type और इनके Size की जानकारी देने वाले है.


Google Adsense के Ads Type :

Adsense Blog Website पर कुछ Type के ads Allow करता है जिनका उपयोग एक Blogger अपने Blog Website पर कर सकता है लेकिन ऐंसा भी नहीं है की जो भी Ads Adsense पर मिलते है हम सभी का उपयोग करे, इनमे से हम अपनी Website Blog के लिए Better Ads का उपयोग कर भी Earning कर सकते है. Ads Type कुछ इस तरह से होते है-

1. Display Ads : इस Type के Ads के बात की जाये तो इनका उपयोग Blog Website पर किया जा सकता है जिसमे या तो आपको Image Show होगी या Flash Ads Show होते है.

2. Text Ads : इस तरह के Ads पर केवल Text Show होता है जिसमे एडवरटाइजर अपने Product या Business के जानकारी केवल Text Formet में देते है. 

3. Link Ads : link Ads Text Contant लिखने वाले Blogger के लिए Best Ads होते है, क्योंकि यह Blog Website Contant के साथ Adjust हो जाते है और Contant का ही हिस्सा लगते है. इनका उपयोग करना भी Earning के लिए बेहतर साबित हो सकता है.

4. Contant Match Ads : Adsense Blog Website पर Contant से Match करने वाले Ads को लगाने के भी सुविधा देता है. जिसमे आपको आपकी ही Post की Image और Post Title Show होता है लेकिन इनके साथ आपको Ads भी Show होते है. जिससे आपकी Index Post और Ads एक साथ आने पर Ads Click के Chance बढ़ जाते है.

5. In Feed Ads : In Feed Ads का उपयोग Blog Website की Feed को Capture कर किया जाता है, और इन Ads को Home Page के साथ साथ साथ Post में भी उपयोग किया जाता है जिससे आपकी ही Post के Ads आपको Show होते है जो देखने में Index Post के जैसे ही Show होते है.

6. In Article Ads : In Article Ads का उपयोग Article के साथ किया जा सकता है क्योंकि इसमें एडवरटाइजर Image के साथ पेराग्राफ का भी उपयोग करता है जिससे आप अपने Article Contant के साथ Add कर उपयोग कर सकते है.


Google Adsense Ads Size :

Adsense में Ads Size का पता होना भी जरूरी है क्योंकि इसके आपको जो Ads Computer में Show करवाने होते है उन्ही Ads को Mobile में भी Show करवाना होता है क्योंकि Visiter किसी भी Screen Size से वेबसाइट Visit कर सकता है इसलिए Ads Size का ध्यान रखना जरूरी है. Ads Size में आपको Responsive और Custom Size के Ads मिलते है.

1. Responsive: यदि आप अपने Blog पर Responsive Ads का उपयोग करें तो इससे आपका यह Ads Mobile या Computer Screen पर Automatic Adjust हो जायेगा और इसमें आप Link Add और Display Ad दोनों Type के Ads Create कर सकते है.

2. Custom Ads : Custom Add की Size Fix रहती है और यदि आप इन Ads को देखें तो किसी किसी Mobile या Computer में ये Ads ठीक से Show नहीं  होते यह आधे-अधूरे दीखते है क्योंकि इस तरह के Ads Hight के हिसाब से सही रहते है लेकिन Width की बात की जाये तो यह अपने Size से छोटी Screen में सही Show नहीं होंगे. इस Type के Ads का उपयोग आप अपनी Website पर Side Banner लगाकर कर सकते है. जिसमे आपको Ads का Size 300x600 Select करना होगा.

Google Adsense Ads Create कैसे करे

Google Adsense के Ads Blog Website पर लगाने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आप तभी Ads लगा सकते है जब आपके Blog को Google Adsense Approve मिल चूका होगा. Ads Create करने के लिए आपको Google Adsense Account को Open करना है.

STEP : 1

  1. इसके बाद आपको Left Side कुछ Option Show होंगे यहाँ पर आपको Ads पर Click करना है.
  2. इसके बाद आपको Ad Units पर क्लिक करना होगा. 
  3. यहां पर आपको New Ad Unit पर Click करना है.
Google Adsense के Ads Blog में कैसे

STEP : 2

  1. यदि आप New Blogger है तो आपको यहाँ पर केवल Text & Display Ads का ही Option Show होगा आपको इस पर Select Button पर Click करना है.
    Google Adsense के Ads Blog में कैसे

STEP : 3

इसके बाद आपको  इस पेज पर अपना Ad Unit Create करनी है और यह दिखने में कठिन लग रहा होगा लेकिन है नहीं इसमें बहुत ही Simple से Step है-
  1. यहाँ पर आप सबसे पहले जिस Post से Related Ad Create करना चाहते है आपको यहाँ पर उससे ही Related नाम Fill करना है जिससे आप Ads Unit को पहचान सकते है.
  2. अब आपको अपने Ads के लिए Size Select करना है यहाँ पर आप Recommended पर Click करें जिसमे आपको link Ads, Responsive, Custom Size, Rectangular, Vartical, Horizontal, Vertical Size के Ads मिलते है.
  3. यहाँ पर आपको Ads Size Show होते है जिनमे से आप अपने हिसाब से कोई भी Size Select कर सकते है.
  4. इसके बाद आप Taxt & Display Ads पर Click करना है और यहाँ पर आप 3 Type से Ad देख सकते है Taxt & Display Add, Display Ads Only, Taxt Ads Only आप अपने Blog पर जो भी Ad लगाना चाहते है लगा सकते है.
  5. इसके बाद आप Taxt Ad Style पर Click करें और यहाँ से आप अपने Ad का Font Color, Background, Border Set कर सकते है या आप पहले से ही Set Style को Select कर Save करें.
  6. अपने Ad को सही से Set करने के बाद आपको Save And Get Code पर Click करना है
    Google Adsense के Ads Blog में कैसे

STEP : 4

  1. इसके बाद यहाँ पर आपको एक Code दिया जायेगा और इस Code को आपको अपने Blog पर Add करना है आप इस Code को Select करें और Copy करें
    Google Adsense के Ads Blog में कैसे

Google Adsense के Ads Blog में कैसे लगाते है

Adsense Ads को Blog पर Add करने के लिए आप अपने Blog को Open कीजिये और आप जिस भी Post में Ads लगाना चाहते है उस Post को Open कीजिये इसके बाद आपको HTML पर Click करना है.

यहाँ पर पर आप अपनी Post पर जिस भी पैराग्राफ के बाद Ads लगाना चाहते है वहाँ पर Adsense से Copy किये गए Code को Paste कर दें और इसके बाद आप अपनी Post का Preview या इस Post को Publish करके देख सकते है आपको Code कुछ Time बाद Show हो जायेगा.
Google Adsense के Ads Blog में कैसे

Google Adsense Ads लगाने के लिए आपको इन बातो का ध्यान रखना होगा-

    • जब भी आप अपने Blog पर Ad लगाये तो आपको अपनी Post पर Contant के हिसाब से ही Ads लगाना चाहिए यदि आपका Contant ज्यादा है तो आप ज्यादा से ज्यादा 5 Ads का उपयोग करे.
    • यदि आप अपनी Post पर Maximum  3-3 Link add और Display Add का उपयोग करें तो सही रहेगा और यदि आप इससे ज्यादा उपयोग करते है तो हो सकता है आपका Ad Show ना होने जैसी Problum हो सकती है.
    • यदि आप अपने Blog Post पर बहुत से Ads लगाते है तो इससे आपके Blog की Loading Speed पर असर पढ़ सकता है इसलिए इस बात का ध्यान जरूर रखे.
    • आपको पूरी पोस्ट को कवर करते हुए adsense ads को लगाना चाहिए.
    • यदि आप बहुत अधिक ads उपयोग करते है या आप ads को सही जगह पर Add नहीं करते है तो इससे आपके विसिटर को problum हो सकती है.


    उम्मीद है की Google Adsense के Ads Blog में कैसे लगाते है की जानकारी आपको मिल गई होगी, साथ ही आप Blog Website के लिए Better Ads Create कर सकते है और अपने Blog पर Add कर सकते है. यदि आपका इस Post से Related कोई Question है तो आप Comment में पूछ सकते है.

    No comments:

    Post a Comment