फ़ोन खो जाने पर कैसे पता करे की मेरा फ़ोन कहाँ है : Find My Device Hindi

Find My Device Hindi
Written by Anoop Bhatt

Find My Device Hindi – खोये Phone का पता कैसे करें की फ़ोन कहाँ है : यदि आप खोया हुआ Phone कहाँ है, खोये या चोरी हो चुके Phone को कैसे खोजे, फ़ोन खोने पर क्या करे, फोन का लोकेशन, या फ़ोन का डाटा डिलीट, फ़ोन को रिंग, या लॉक कैसे करे की जानकारी भी आपको Find My Device Hindi पोस्ट से पूरी मिलेगी इसलिए इसे जरूर पूरा पढ़े-Find My Device Hindi

हमारी Daily Life में Phone एक महत्वपूर्ण जगह रखता है क्योंकि Smart Phone हमारे बहुत काम करता है लेकिन अगर यह कहीं खो जाये या चोरी हो जाये तो हम परेशान हो जाते है क्योंकि इसमें हमारा Data भी होता है और अगर ये Phone महंगा हो तो परेशनी और बढ़ जाती है इस परिस्थिति से निपटने के लिए Phone को खोजना बहुत जरूरी हो जाता है.

खोये फ़ोन का पता करने के लिए अपनाये इन तरीको को सबसे पहले

मोबाइल फ़ोन खो जाने पर यदि हम जल्दी इन काम को करे तो हो सकता है की हमें फ़ोन को खोजने के लिए कुछ ज्यादा ना करना पड़े, इसलिए यदि आपको यह पता चलता है की आपका मोबाइल या फ़ोन खो चूका है तो आप बिना समय गवाए इन काम को जरूर करे-

मोबाइल फ़ोन पर कॉल या मैसेज सेंड करे – मोबाइल खोने पर यह भी हो सकता है की आपका फ़ोन आपके ही नजदीक कही गिरा हो या जिसने भी चोरी किया हो वह आपके नजदीक हो, ऐंसे में यदि आप जल्दी से अपने आसपास किसी व्यक्ति को बोलकर अपने फ़ोन में कॉल या message करते है तो इससे आपके मोबाइल पर आपको रिंग सुनाई देगी और आपका फ़ोन की लोकेशन का पता चल जायेगा.

उन सभी जगह पर आप वापस जाये जहाँ आप फोन खोने से पहले गए थे – बहुत बार यह होता है की हम किसी दुकान या ऐंसी बहुत सी जगह पर जाते है जहाँ हम अपने फ़ोन का उपयोग करते है और वही पर भूल जाते है, इसलिए यदि फ़ोन खोने का पता चलता है तो उन सभी जगह पर जरूर जाएँ जहाँ आप फ़ोन खोने से पहले गए थे. हो सकता है की उस जगह पर फ़ोन के बारे में पूछने पर आपको आपका फोन मिल जाये.

मोबाइल नंबर operator से संपर्क करे – टेक्नोलॉजी के विकास के साथ साथ आपके मोबाइल नंबर ऑपरेटर के पास भी आपके फ़ोन की अंतिम लोकेशन का पता लगाया जा सकता है लेकिन यदि ओप्रटर के पास इसकी कोई जानकारी नहीं है तो आप अपने नंबर की सर्विस को ओप्रटर की सहायता से बंद करवा सकते है जिससे कोई आपके फ़ोन का गलत उपयोग ना कर पाए.

फ़ोन खोने की कंप्लेंट पुलिस से करे – अक्सर फ़ोन खोने पर लोग या तो उसे खुद खोजने के चक्कर में अपना पूरा टाइम बर्वाद कर देते है या वह अपने फ़ोन को खोजने की कोशिश ही बंद कर देते है लेकिन यदि आप फ़ोन खोने की रिपोर्ट पुलिस से करवाते है हो यह भी हो सकता है की आपके फ़ोन को खोजने में पुलिस को ज्यादा टाइम न लगे, और आपका फ़ोन जल्दी मिल जाये.

रिपोर्ट करने के लिए आप अपने साथ अपने मोबाइल नंबर के आलावा मोबाइल सीरियल नंबर या IMEI नंबर भी जरूर रखे इससे पुलिस को आपके फ़ोन को खोने में आसानी होगी. यदि खोया फ़ोन पुलिस की कोशिश करने के बाद भी नहीं मिलता है तो रिपोर्ट करने से आपका इस बात की तसली तो रहेगी की यदि अब आपके फ़ोन से कोई भी गलत उपयोग करता है तो इसके लिए आप जिम्मेदार नहीं होंगे.

खोया फ़ोन कहाँ है कैसे पता करे – Find My Device Hindi

यहाँ पर आपको जिस Trick के बारे में बताया जा रहा है इसकी सहायता से आप अपने Phone की Location, या अपने Phone का Data Delete, Phone को Lock या Phone को Ring भी कर सकते है यह सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि यह Google की ही Service है खोये Phone को आप किसी दुसरे Phone या Computer के मदद से भी खोज सकते हो.

इस Trick के लिए आपका जो Phone खोया है उसमे आपका Gmail Account का Login होना जरूरी है तभी आप इस Trick का उपयोग कर पाओगे.

STEP : 1
  1. खोये फ़ोन का पता करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल की सर्विस Find Your Phone इस लिंक को ओपन कीजिये, या आप गूगल पर Find Your Phone Search कर भी search result से https://myaccount.google.com/intro/find-your-phone इस लिंक को ओपन कर सकते है.
  2. इसके बाद आपको Sign In To Start बटन पर क्लिक करना होगा और इसके बाद आपको अपने उस Gmail Account से Login करना है जो आपके Phone में Open हो आपको यहाँ पर अपने Gmail Account का Email Address और Password की जरूरत होगी.
  3. Sign In Process के पूरा होने के बाद आपको आपके डिवाइस का नाम शो होगा जिस पर आपका Gmail Account Open होगा, आपको अपने डिवाइस पर क्लिक करना है.

STEP 2

अब आपके सामने Phone को Control करने के लिए बहुत से Option Open होंगे और आपको बता देते है की आप क्या क्या कर सकते है-

1. Ring : यदि आप इस पर Click करते है तो आपका Phone Ring होना Start हो जायेगा, और यह 5 मिनट तक रिंग होता रहेगा. यदि फ़ोन आपके नजदीक हुआ तो पता चल जायेगा.

2. Located – यदि आप Located पर Click करते है तो इसके बाद Google Map Open होगा और यदि आपके Phone की Location On हो तो आपका Phone कहाँ पर है दिख जायेगा.

3. Lock Your Phone – यदि आप अपने फ़ोन को लॉक करना चाहते है तो यह आप्शन आपके बहुत काम का है क्योंकि इसके उपयोग के बाद आपके फ़ोन पर लॉक लग जायेगा, और इसके लिए आपको अपना एक पासवर्ड सेट करना होगा और आप लॉक बटन पर क्लिक करते है तो आपका फ़ोन लॉक हो जायेगा, और इसे आपके द्वारा डाले गए पासवर्ड से ही ओपन किया जा सकता है.

4. Try Calling your phone – यदि आपको अपना Number पता नहीं है तो आप यहाँ से अपने Friend Call का उपयोग  कर सकते है और यहाँ से अपने Google Contact और Hangout से Call कर सकते है.

5. Sign Out your phone –  इस Option की सहायता से आप अपने Phone से अपने उन सभी गूगल Account को Remove /sign Out कर सकते है जिनका उपयोग आपने अपने मोबाइल में किया है इससे आपके उन अकाउंट का उपयोग कोई नहीं कर सकेगा.

6. Contact Your Operator – आप अपने नेटवर्क ऑपरेटर को कॉल कर अपने नंबर को बंद या अपने इस नंबर की सभी कॉल को दुसरे नंबर पर ट्रान्सफर करने को कह सकते है. यहाँ पर आप अपने नंबर की लास्ट लोकेशन के बारे में जानकारी ले सकते है.

7. Consider erasing your device– यहाँ से आप अपने Phone का Data Delete कर सकते है और इसके बाद आप अपने Phone को Lock, Ring Location नहीं देख सकते है. यह आप्शन आपके फ़ोन के पुरे डाटा को डिलीट करता है जिसमे आपका मेमोरी कार्ड शामिल नहीं है.

Find My Device Hindi

बताये गए सभी स्टेप को फॉलो करने के आलावा आप अपने मोबाइल प्रोवाइडर कंपनी के coustmar केयर से भी फ़ोन खो जाये की रिपोर्ट दर्ज करवा सकते है, यदि आपके फ़ोन में मोबाइल कम्पनी के द्वारा कुछ सर्विस दी गयी होगी तो उस आधार पर भी कम्पनी आपकी सहयता कर सकती है.

उम्मीद है की फ़ोन खो जाने पर कैसे पता करे की मेरा फ़ोन कहाँ है : Find My Device Hindi पोस्ट में दी गयी जानकारी आपके काम आई होगी यदि यह जानकारी आपको पसंद आई तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे, यदि आपका इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो आप कमेंट में पूछ सकते है.

 

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं उत्तराखंड (India) से हूँ. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां Click करें.....

3 Comments

Leave a Comment