Technology

अमेज़न इको क्या है – What Is Amazon Echo जानिए पूरी जानकारी के साथ

Written by Anoop Bhatt
अमेज़न इको क्या है – What Is Amazon Echo : Technology के क्षेत्र में विकास होने से अलग अलग Type के Device बाजार में देखने को मिलते है जिनमे से Amazon Echo भी अलग है जो एक Robot के जैसे Voice System पर Help करता है, यदि Mobile की बात की जाये तो Mobile ने भी बहुत मदद की और अभी भी करता है.

अमेज़न इको क्या है - What Is Amazon Echo

Amazon Alexa के द्वारा Develop किये गए Echo में भी कुछ ऐंसी ही सुविधा दी गई है, जिससे केवल Voice से उन सभी छोटे-मोटे काम को किया जा है, जिनके लिए अक्सर हम Mobile का अधिक उपयोग करते थे. इसका मतलब है की यह Device Vocie Assistant के जैसे आपकी सहायता करेगा.

अमेज़न इको क्या है – What Is Amazon Echo

Amazon Alexa के द्वारा Develope किया गया Amazon Echo एक Smart Speaker है जो केवल Voice Command पर Robot के जैसे काम करता है. अमेज़न इको अभी केवल German, English Uk, English Us, Japanese, French, Italian, Spanish Language की कमांड को ही समझ सकता है.

अमेज़न इको की First Generation को USA में 2014 में Launch किया गया था जबकि Second Generation के Echo Device को अगस्त 2017 में USA में Launch किया गया, इसके आलावा इसकी 3rd Generation को भी 2018 में लांच किया जा चूका है. अमेज़न इको Bluetooth, Wifi की सहायता से Smart Device के साथ जोड़ा जा सकता है. जिससे आप अपने Mobile के साथ-साथ Smart Freez, Smart Light, AC के आलावा भी बहुत सी Smart Device से जोड़कर उन्हें Control कर सकते है.

Amazon Echo कैसे काम करता है

दोस्तों यदि आपने Google Assistant का उपयोग किया होगा तो आपको पता होगा की उसमे आपको Google Assistent को Activate करने के लिए Ok Google कहना होता था बिल्कुल वैसे ही Amazon Echo का System है लेकिन इसमें आपको इसे Alexa Vocie Command देकर Echo को Activate करना होगा.

अमेज़न इको को Activate करने के बाद आपको जो भी Work जैसे Song Play, Alarm, Timer, Game Scoor, जानने के लिए अपनी Voice Commend दे सकते है जैसे Alexa Play New Hindi Song यह कहने से New Hindi Song Play होना शुरू हो जायेंगे. जो भी जानकारी Alexa Echo Server पर होगी यह आपको वही जानकारी देगा.

Amazon Echo Details

Amazon Echo आपको 4 Variant, Echo, Echo Dot, Echo Spot और Echo Plus में मिलेंगे और इन तीनो Variant का Price और Specification भी अलग होंगे. अमेज़न इको Box में आपको Adapter, USB Data Cable, और Alexa Echo Speaker मिलता है.

India में अमेज़न इको Second Generation की बात की जाये तो इसका Price इस समय ₹ 11,999 है. जिसे Wi-Fi या Bluetooth के द्वारा Connect भी किया जा सकता है. यदि बात की जाये Amazon Echo के Voice Catch करने की Power की तो यह 8 मीटर तक किसी भी Angle से Voice Catch कर सकता है. इसमें आपको Audio Jack भी मिलता है, जिससे आप External Speaker को भी जोड़ सकते है. इस Device को Adapter Power Supply के आलावा Power Bank से भी चलाने की सुविधा दी जाती है.

अमेज़न इको के नए Version में Voice के साथ साथ Video और Image Record करने की सुविधा भी दी गई है. इसके आलावा अमेज़न इको की बात की जाये तो New Generation में इसमें और भी सुविधा दी गयी है जिसमे Battery Support, Video Calling के आलावा और भी फीचर दिए गए है.

Mobile से Amazon Echo को कैसे जोड़े

दोस्तों यदि आप अमेज़न इको को Mobile से Connect कर रहे है तो आपको अपने Android Mobile पर Amazon Alexa App को Install करना होगा जो आपको Play Store पर मिल जाएगी या आप Direct भी Google से Download कर सकते है. App को Install करने के बाद आपको Amazon Username और Password से Sign In करना होगा और इसके बाद आप अपने Phone या किसी भी Smart Gadget को Alexa से Connect करने के लिए Alexa को Bluetooth या Wi Fi से Connect करने की Command दे सकते है.

अमेज़न इको Internet Base पर काम करता है जो Details Amazon ने Alexa Server पर डाली होगी वही Alexa आपको बताएगा लेकिन इसमें आपको केवल जानकारी आपकी Voice Commend देने से मिल जाएगी.

Amazon Alexa Echo की कमियां

  1. Amazon Alexa Echo को उपयोग करने के लिए Internet Connection की जरूरत है इसे आप Offline उपयोग नहीं कर सकते है.
  2. इसके उपयोग के लिए आपको हर समय Power Supply की जरूरत पड़ेगी New Version में आपको Battery Support तो मिलता है लेकिन इसका Price अधिक है.
  3. Alexa का उपयोग अभी हिंदी में नहीं किया जा सकता है इसके लिए आपको English का हल्का Knowledge होना जरूरी है.
  4. यह Device केवल Voice Command पर काम करता है बिना Voice के यह कुछ भी नहीं कर सकता है.
  5. अधिक Temperature, पानी, या शीलन वाली जगह पर यह Device खराब हो सकता है.


About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं इस Website का Founder हूं. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. हम इस Site पर Daily New Articles Share करते हैं और यदि आपको लगता है की यह Website आपकी मदद कर रही है तो आप हमारे साथ Social Media पर जुड़ सकते है अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां
Click करें.....

Leave a Comment