मोबाइल नंबर को पोर्ट कैसे करें / How to Port Mobile Number

मोबाइल नंबर को पोर्ट कैसे करें / How to port mobile number
Written by Anoop Bhatt

मोबाइल नंबर को पोर्ट कैसे करें / How to port mobile number : देश में सिम कार्ड उपलब्ध करवाने वाली बहुत सी टेलीकम्युनिकेशन सर्विस कंपनी मौजूद है और इनसे सिम कार्ड लेना बहुत आसान होता है क्योंकि इसके लिए केवल कोई Identify Document देना होता है, और सिम कार्ड मिल जाता है.

एक सिम कार्ड हमें बहुत सी सुविधा देता है जिसकी सहायता से हम Call, Message, Internet का उपयोग कर सकते है और इसके लिए नेटवर्क की जरूरत होती है, इसके आलावा एक अच्छे Recharge plan की भी जरूरत होती है. सिम कार्ड के साथ समस्या तब आती है जब हम इसका उपयोग करते है और टेलीकम्युनिकेशन कंपनी के द्वारा हमें बेहतर नेटवर्क नहीं दिए जाते या टेलीकम्युनिकेशन कंपनी के द्वारा कोई बढ़िया Recharge Offer नहीं दिए जाते.मोबाइल नंबर को पोर्ट कैसे करें / How to port mobile number

किसी टेलीकम्युनिकेशन कंपनी से परेशान होकर अब यूजर को टेलीकम्युनिकेशन कंपनी को Change करने की जरूरत पड़ जाती है, और इसके लिए वह किसी दूसरी कम्पनी का SIM Card ले लेता है लेकिन इससे समस्या तब होती है जब आपको नया SIM Card तो मिलता है लेकिन इससे आपको एक नया मोबाइल नंबर दिया जाता है और अपना नंबर Change करने से कितनी प्रोब्लुम हो सकती है यह बात तो आप जानते होंगे.

लेकिन किसी दूसरी टेलीकम्युनिकेशन कंपनी की सर्विस या नेटवर्क का उपयोग करने के लिए यूजर को अपने सिम नंबर को बदलने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप नंबर बिना बदले ही एक SIM Card Network को दूसरी कम्पनी के नेटवर्क में Mobile Number Port कर बदल सकते है और यह कैसे करना है की जानकारी आपको आगे दी जाने वाली है.

मोबाइल नंबर पोर्ट क्या है

दोस्तों मोबाइल नंबर को पोर्ट करने का सीधा सम्बन्ध आपके मोबाइल नंबर को बिना बदले दूसरी टेलीकम्युनिकेशन कंपनी पर ट्रान्सफर होना है जैसे मेरे पास Idea का Sim Card है और मैं बिना नंबर बदले आईडिया की जगह एयरटेल या इसी तरह किसी दूसरी कम्पनी की सर्विस लेना चाहता हूँ तो इसे ही Mobile Number Port करना कहते है.

नंबर पोर्ट करने के लिए आपके पास चाहे किसी भी कम्पनी का सिम हो, आप अपने नंबर को पोर्ट करवा सकते है, और इतना ही नहीं यदि आप किसी दुसरे स्टेट से है और आप किसी दुसरे स्टेट के लिए अपना नंबर पोर्ट करना चाहते है तो यह सुविधा भी आपको मिल जाएगी.

मोबाइल नंबर को पोर्ट क्यों करे

किसी भी नंबर को पोर्ट करने की सुविधा आपका बहुत से फायदे दे सकती है और इनकी जानकारी आपको आगे दी जाने वाली है –

यदि आपको टेलीकम्युनिकेशन कंपनी के द्वारा बेहतर रिचार्ज प्लान या नेटवर्क नहीं दिए जा रहे है तो आप अपने टेलीकम्युनिकेशन कंपनी को ही पोर्ट के माध्यम से बदल सकते है.

सभी के लिए अपना नंबर बार बार Change करना आसान नहीं होता है क्योंकि हमारा नंबर हमारे Friends के साथ, Family Member, या इसी तरह से बैंक, और इसके आलावा भी बहुत सी जगह होता है, यदि हम नंबर बदल देते है तो हमें अपने नए नंबर को सभी जगह replace करना पड़ेगा, लेकिन यदि Mobile Number Change करने की बदले हम केवल टेलीकम्युनिकेशन कंपनी को बदले तो बेहतर रहेगा.

यदि आप एक नया सिम कार्ड लेते है और आपको यह पता चलता है की आप जिस जगह पर इस सिम का उपयोग करने वाले थे वहां उस सिम कार्ड के साथ Network Problem है तो आप टेलीकम्युनिकेशन कंपनी को बदल सकते है और उस नेटवर्क को अपने नंबर पर ले सकते है जिसके नेटवर्क आपकी लोकेशन पर बढ़िया हों.

यदि आपके पास किसी टेलीकम्युनिकेशन कंपनी का प्रीपेड नंबर है और आप उसे पोस्ट पेड में बदलना चाहते है, तो आपको बिना नंबर बदले यह सुविधा भी दी जाती है.

Jio net Speed कैसे बढ़ाये अपने Andrioid mobile पर

मोबाइल नंबर पोर्ट करने के लिए ध्यान रखने योग्य बातें

यदि आप अपने सिम कार्ड को पोर्ट कर रहे है तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आपका सिम कार्ड खरीदे गए समय से 90 दिन पुराना होना चाहिए.

आपके पास पोर्ट की प्रोसेस को पूरा करने के लिए ID proof की जरूरत भी पड़ेगी, Verification पूरा होने के बाद आपको मोबाइल नंबर पर Port Conform करने के लिए SMS मिलेगा और आपके Conformation process को पूरा करने के बाद आपकी पोर्ट करने की प्रोसेस पूरी होगी.

यदि आप अपना Mobile Number Port करवाते है, लेकिन इसके बाद भी आपको कोई परेशानी होती है और आप वापस किसी दूसरी कम्पनी में अपना नंबर पोर्ट करवाना चाहते है तो आपको 90 दिन Wait करना होगा और इसके बाद आप दुबारा sim port करवा सकते है.

मोबाइल नंबर पोर्ट कैसे करे / How to Port Mobile Number

  • यदि आप अपने टेलीकम्युनिकेशन कंपनी को बदलना चाहते है तो आपको इसके लिए अपने उस मोबाइल नंबर से Message Send करना होगा जिसके Network Provider को आप Change करना चाहते है.
  • Message में आपको टाइप करना है Port <Space> 10 डिजिट Mobile Number और इसे आपको 1900 पर Send करना है.
    Example : Port 9087654321 और इस Message को 1900 पर Send करना है.
  • इसके बाद आपको UPC (Unique Porting Code) आपके मोबाइल नंबर पर Send किया जायेगा, इस कोड की Validity केवल 15 दिन तक होगी, इसलिए आपको 15 दिन से पहले अपने नजदीकी सिम कार्ड रिटेलर या सिम कार्ड ऑफिस में से किसी एक जगह पर जाना होगा.
  • सिम कार्ड रिटेलर के द्वारा आपसे Verify करने के लिए ID proof आपका एक पासपोर्ट साइज़ फोटो माँगा जायेगा, और Verify Process के पूरा होने पर Mobile Number Port Conform करने के लिए Message Send किया जायेगा, इस Conformation Process को पूरा करने के बाद आपकी पोर्ट करने की प्रोसेस पूरी हो जाएगी.

मोबाइल नंबर को पोर्ट करने के बाद क्या करे

Mobile Number Port करने की प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपको एक नया सिम कार्ड दिया जायेगा, और आपको अपने पुराने सिम कार्ड के बदले नए सिम कार्ड को उपयोग करना होगा, नए सिम कार्ड में आपका पुराना नंबर पोर्ट होने में 3 से लेकर 4 दिन का समय लग सकता है इसलिए जब तक आपके पुराने सिम कार्ड के नेटवर्क काम करते रहे तब तक आप उसका उपयोग करे, नेटवर्क चले जाने के बाद आप नया सिम कार्ड उपयोग में ला सकते है.

जब आपके नए सिम कार्ड में नेटवर्क आ जाये तो आपको 59059 नंबर पर कॉल कर अपने सिम कार्ड को वेरीफाई की प्रोसेस को पूरा करना होगा, जिसमे आपसे आपकी डिटेल्स की जानकारी आपको पूछी जाएगी, जो ID आपने सबमिट की होगी उसी id से, और इस प्रोसेस को भी पूरा करने के बाद आप अपने सिम की सभी सर्विस का उपयोग कर सकते है.

भारत में स्थित टेलीकम्युनिकेशन सर्विस कंपनी

वैसे समय समय पर भारत में बहुत सी टेलीकम्युनिकेशन कंपनी आती जाती रहती है लेकिन इनमे से कुछ ही कम्पनी है जो लोगो की पसंद बनती है इन्ही में से कुछ कम्पनी के बारे में हम आपको बताने जा रहे है-

  • Airtel + Tata Docomo
  • Idea + Vodafone
  • BSNL + MTNL
  • JIO

आप अपनी सुविधा के अनुसार अपने सिम कार्ड को पोर्ट करवा सकते है जैसे idea to bsnl port, airtel to idea port, airtel to bsnl port, Vodafone to jio port, bsnl to idea port और इसी तरह से किसी भी कम्पनी के सिम कार्ड को दूसरी कम्पनी में बदल सकते है.

उम्मीद है की मोबाइल नंबर को पोर्ट कैसे करें / How to port mobile number इस पोस्ट से आपको जानकारी मिली होगी, और अब आप अपनी नेटवर्क और रिचार्ज प्लान की प्रोब्लुम से परेशान होकर अपना नंबर चेंज करने की बजाय नंबर को पोर्ट के बारे में सब कुछ जान चुके होगे, यदि आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट में  पूछ सकते है यदि यह जानकारी आपको पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे.

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं उत्तराखंड (India) से हूँ. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां Click करें.....

Leave a Comment