Blogging

Google Search Console Index Coverage Issue Fix कैसे करे

Google Search Console Index Coverage Issue Fix
Written by Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, यह Article आपको Google Search Console Index Coverage Issue Fix कैसे करे की जानकारी देने वाली है. एक Blogger जब Blogging करता है, तो वह अपने Blog की Performance Report से Related बहुत से जानकारी के लिए तो Google Search Console का उपयोग करता है, लेकिन जब Google Search Console में Error Show होते है तो उन्हें Solve करना भी जरूरी होता है तभी Blog की Ranking को improve किया जा सकता है.Google Search Console Index Coverage Issue Fix

Google Search Console पर बहुत से Error Show होते है जो अलग अलग Activity के कारण दिखाई देते है. इन्ही Error में से Google Search Console Index Coverage Issue का एक Message भी Show करता है जो Error होता है लेकिन एक New Blogger इस तरह के Error से घबरा जाता है क्योंकि यह Error क्या है, क्यों Error Show हुआ इस बात की जानकारी उसे नहीं होती है लेकिन Article पड़ते रहे आपको इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी.

Coverage Issue क्या है

Google Search Console Blog Website की Performance Report Show करता है. यह Report Blog Website पर link के आधार पर होती है क्योंकि Blog पर link main होती है जो जानकारी तक पहुँचने का एक रास्ता होता है. Search Console भी Google की ही Service है जो Search Engine पर link से Related Report Show करता है.

सभी link में कुछ link ऐंसी भी होती है जिनके साथ कुछ Problem होती है जबकि कुछ link Valid होती है. जिस link पर Search Engine को कोई Problem होती है या इससे User को यदि कोई Problem होती है या इन link पर कोई Error होता है तो Search Console में Coverage Issue Show हो जाता है जिसे User को Fix करना होता है.

Index Coverage Issue Error क्यों आता है

Blog पर बहुत से Method का उपयोग होता है जो Blog को Better बनाने के लिए जरूरी होते है और इन्ही Method में एक Method होता है Robots.txt जिसका उपयोग Blogger Search engine को यह बताने के लिए करता है की उसके Blog से क्या जानकारी User को दिखानी है और क्या नहीं.

बहुत बार User जब Robots Txt File का उपयोग देर से करता है जैसे- पहले अपने Blog को complete Search Engine में Index करवा देता है और बाद में Robots Text पर बहुत से Page या other जानकारी को Search Engine पर Show करवाने से रोकता है तो Search Console पर Index Coverage Issue Error Show हो जाता है.

Search Engine एक Blog से रोज बहुत सी link को Crawl करता है और उन्हें Index करता है लेकिन जब Blog की जानकारी Search Engine पर Show हो जाती है या Search Engine को Crawl के दौरान कोई ऐंसी link मिलती है जिसे Search Engine पर Index करने से रोका गया है तो यहाँ पर Index Coverage Issue Error Show हो जाता है.

Coverage Issue कैसे Check करे

Search Console पर Index Coverage Issue होने पर वैसे तो इसका Notification आपको दिया जाता है लेकिन इसे आप ऐंसे भी check कर सकते है जिसके लिए आपको Google Search Console Account को Open करना है आप जिस भी Blog पर Coverage Issue Check करना चाहते है उसे Select करे इसके बाद आपको Index>Coverage>valid and Warning पर जाना होगा.Index Coverage Issue कैसे Fix करे

यदि आपको Index Coverage warning दी गयी है तो आपको यहाँ पर इस Error से कितने link है वह भी Show होगा. इन link को देखने के लिए आपको Page को Scroll करने पर Details में दिए गए Error पर Click करना होगा और अब आपको वह सभी link Show हो जाएँगी जिसमे आपको Index Coverage Issue दिया गया है.

Search Console Index Coverage Issue Fix कैसे करे

Index Coverage Issue को Fix करने से पहले आपको बता दे की यदि आपने Robots.txt File में Category, Tag या किसी ऐंसी Post को Disallow किया है जिसे आप Search Engine पर Show नहीं करवाना चाहते है और यदि आपको ऐंसी ही किसी Article, Tag या Category की link पर Index Coverage Issue Show होता है तो आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह Valid होता है यह केवल एक Warning दी जाती है इसलिए इसे Ignore करे.

Index Coverage Issue Error को Fix करने की जरूरत आपको तभी पड़ेगी जब यह ऐंसी link पर Error Show करता है जिसे आप Search Engine पर Show करवाना चाहते है. यदि Index Coverage Issue ऐंसी link पर है जिसे आप Google पर Show करवाना चाहते है तो इसके लिए आपको Robots.Txt File को Edit करने की जरूरत है.

Robots Txt file सही करने के बाद आपको Google Search Console Account में आपको Error Link पर वापस आना है अब आप जिस link को Fix कर रहे है उस पर Click करे. इसके बाद आपको कुछ Option Show होंगे जिनके आपको Fatch as google पर Click करना है इसके बाद Page Search Console के Old Version पर Redirect हो जायेगा.Index Coverage Issue कैसे Fix करे

इसके बाद आपको Fetch पर Click करना है और link List में Add हो जाएगी. अब आपको Add की गई link के सामने दिए गए Request index पर Click करना होगा. अब आपको Captcha पर Tick कर  Crawl only this URL Select करने के बाद Go Button पर Click करना है. इस Process के बाद आपकी link Search Engine पर show होने लगेगी.

उम्मीद है की Google Search Console Index Coverage Issue Fix कैसे करे के आलावा भी आपको इससे जुडी जानकारी भी मिली होगी. यदि फिर भी आपका इससे Related कोई Question है तो Comment पर जरूर बताये.

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं उत्तराखंड (India) से हूँ. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां Click करें.....

1 Comment

Leave a Comment