Blogger Blogging WordPress

Offline Blog Editor क्या है इसका उपयोग कैसे करे

Offline Blog Editor
Written by Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों यह Post आपको Offline Blog Editor क्या है की जानकारी देने वाली है. Blogging करने के लिए एक Blogger को Blog Editor की जरूरत होती है, जिस पर पोस्ट लिखकर उसे Edit कर, Image, Tag, Categories, Title और बहुत सी जानकारी को Add कर एक Post लिखी जाती है.Offline Blog Editor

ज्यादातर Blogger Blogging के लिए Google Blogger और WordPress इन दोनों Platform का उपयोग करते है, इसके आलावा भी बहुत से Platform है जिन पर एक Complete Post को लिखने के लिए User को Online आना होता है इसका मतलब है की User को Internet की जरूरत पड़ती है तब जाकर वह एक Complete Post लिख सकता है.

एक Blogger पूरी तरह से Internet पर निर्भर होता है इसका मतलब है की बिना Internet के वह Blogging का एक भी Step आगे नहीं बढ़ सकता है. यदि कभी Internet को लेकर हमारे साथ कोई समस्या आती है तो इससे बहुत सा समय बर्बाद हो सकता है लेकिन हम अपने समय को बर्बाद होने से बचा सकते है और इसमें Offline Blog Editor हमारी मदद करेगा.

Offline Blog Editor क्या है / किसे कहते है

Blog लिखने के लिए उपलब्ध वह Editor जिस पर बिना Internet Post को लिखा जा सकता है Offline Blog Editor है. Online User को Blog Post लिखने के लिए Internet की जरूरत होती है जिस पर Post में उपयोग होने वाले सभी काम के Tool होते है, बिल्कुल वही Tool Offline Blog Editor पर भी दिए जाते है जिससे एक Blogger बिना Online आये ही कभी भी अपनी Blog Post को लिख सकता है.

Offline Blog Editor के फायदे

  • Offline Blog Editor पर केवल Blog Post लिखने से Related Tool दिए जाते है जो एक Blog Post लिखने के लिए सही है.
  • इसका उपयोग बिना Internet के किया जा सकता है अर्थात यदि आपके पास Internet Connection उपलब्ध नहीं है तो आप Offline Blog Editor के उपयोग से अपनी Post लिखकर अपना Time Save कर सकते है.
  • इस Tool पर लिखी गयी Post को आप Save कर बाद में कभी भी अपने Blog पर Publish कर सकते है इससे Post में कोई Change नहीं होगा मतलब आपकी पोस्ट बिल्कुल वैसे ही होती जैसे ऑनलाइन लिखी जाती है.
  • Online Blog Editor पर अपने Blog Account को बार बार Log In करने की जरूरत पड़ती है लेकिन Offline Blog Editor को System पर एक Software के रूप में रखा जा सकता है जिसे कभी भी Open किया जा सकता है.
  • Offline Blog Editor को Internet Connection के साथ Online Blog के साथ भी जोड़ा सकता है जिससे यदि Internet Available होने पर आप Post को Online Publish कर सकते है.
  • यहाँ पर आप जो भी Post लिखते है उसे System पर Save करने की भी सुबिधा होती है जिसे आप बाद में Edit भी कर सकते है. इसके आलावा Post को Copy भी किया जा सकता है.
  • Offline Blog Editor पर Page Loading जैसे कोई भी Problem नहीं होती है व इसमें Network का कोई असर नहीं पड़ता है.

Blog Post लिखने के लिए Best Offline Blog Editor

Blogging के लिए वैसे बहुत से Offline Blog Editor उपलब्ध है लेकिन यहाँ पर आपको उन Editor की जानकारी दी जाएगी जो Window Support करते है और इनका उपयोग आप Free में कर सकते है.

Window Live Writer

इसे Microsoft के द्वारा develop किया गया है जो एक best offline blog editor है, इस पर आप blogger, WordPress, के साथ साथ other platform के blog को भी जोड़ सकते है. इसका उपयोग window 7 में किया जा सकता है इसके आलावा यह window XP, Vista में भी उपयोग किया जा सकता है.

Blog Desk

Blog Desk Blogging के लिए Free और Window Support करने वाला Offline Blog Editor है इसका Dashboard भी Simple है जिस पर आप बड़ी आसानी से अपनी post को लिख सकते है व उसे draft पर save भी कर सकते है. इस post को कभी भी edit किया जा सकता है. यदि आप अपने blog को online जोड़ना चाहते है तो आपको वह सुविधा भी यहाँ पर दी जाती है.

उम्मीद है की offline blog editor क्या है की जानकारी आपके काम आई होगी, यह जानकारी आपको इसलिए दी गयी है जिससे बिना Internet के भी, आप Blogging का काम जारी रख सके और Internet Available होने पर आप Blogging कर सके.

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं उत्तराखंड (India) से हूँ. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां Click करें.....

2 Comments

Leave a Comment