Blogger Blogging WordPress

Blogger vs WordPress : कौन सा है Best Blogging Platform

Blogger vs Wordpress
Written by Anoop Bhatt

Blogger vs WordPress In Hindi : नमस्कार दोस्तों यह Post आपको Blogger vs WordPress में से आपके लिए कौन सा है Best Blogging Platform है और कैसे अपने लिए Blogging Platform Select करे की जानकारी देने वाली है. एक Blogger जो Google Blogger और WordPress की जानकारी रखता हो वह आसानी से इन Platform में better platform की जानकारी तो रखता है लेकिन जब एक New blogger Blogging के क्षेत्र में आता है तो उसे Blogger vs WordPress दोनों Platform के बारे में पता नहीं होता है और इस कारण वह अपने लिए एक सही ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म चुनने में गलती भी कर लेता है.Blogger vs WordPress

कोई भी प्लेटफार्म केवल यूजर को सुविधा दे सकता है लेकिन प्लेटफार्म पर मेहनत तो यूजर को करनी पड़ेगी तभी Blogging में यूजर को फायदा मिलने वाला है बहुत से यूजर ब्लॉगर पर ट्रैफिक ना मिलने की वजह से वर्डप्रेस पर आना चाहते है लेकिन आपको बता दे की यदि बात ट्रैफिक, रैंकिंग की है तो वर्डप्रेस पर भी वही सब होगा जो ब्लॉगर पर है.

Blogger vs WordPress : कौन सा है Best Blogging Platform

यदि अच्छे Blogging platform की बात की जाये तो blogger और WordPress दोनों अच्छे है लेकिन user को क्या जरूरत है Platform इस बात पर निर्भर करता है इसके आलावा user किस platform पर अपने blog को better manage कर सकता है इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है वही बात रही search engine की तो search engine की नजर में दोनों platform एक ही है.

कौन सा प्लेटफार्म आपके लिए बैटर है इसके लिए कुछ पॉइंट के आधार पर प्लेटफार्म को compare किया जाता है और इस आधार पर ही बेस्ट ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म को सेलेक्ट किया जा सकता है आपको भी यहाँ पर कुछ पॉइंट के आधार पर जानकारी दी जा रही है.

Blogging Platform Cost

Blogging platform पर कितने रूपये तक खर्च करने होते है इस बात की जानकारी न्यू ब्लॉगर को होना बहुत जरूरी है तभी वह अपने लिए बेस्ट ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म को सेलेक्ट कर सकता है गूगल ब्लॉगर पूरी तरह से फ्री ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है हाँ लेकिन यदि आप अपना अलग से Theme या Domain buy करना चाहते है तो कर सकते है और उसे अपने ब्लॉग पर बिना किसी चार्ज के उपयोग भी कर सकते है. ब्लॉगर की ओर से आपसे कोई चार्ज नहीं लिया जाता है इसके आलावा आप Blogger Dashboard पर सभी फीचर का उपयोग फ्री में कर सकते है.

वर्डप्रेस पर भी फ्री ब्लॉग बनाया जा सकता है लेकिन इस फ्री ब्लॉग पर आप फ्री थीम और डोमेन का उपयोग ही कर सकते है लेकिन यदि आप आप अपनी buy किये गए डोमेन या थीम या वर्डप्रेस पर प्लगइन के साथ साथ और भी फीचर का उपयोग करना चाहते है तो आपको इसके लिए अपने ब्लॉग को होस्टिंग पर अपलोड करना होगा मतलब आपको होस्टिंग buy करनी होगी जिसमे लिए आपको प्रत्येक महीने के हिसाब से चार्ज करना होता है.

Server Access

कोई भी Blog Website किसी ना किसी सर्वर पर Store होती है, Blogger की बात की जाये तो यह Google के Server पर Store है और इस Store Data को Access केवल Google ही कर सकता है लेकिन इस Data को Blogger Account के माध्यम से Access करने की सुविधा भी Google देता है जिससे User Blogger में दिए गए Feature को Access कर सकता है.

WordPress पर देखा जाये तो यह एक Self Hosted blog होता है इसका मतलब है की इसमें आपको blog बनाने के लिए अपना एक सर्वर बनाना होता है जिस पर आप अपने ब्लॉग का डाटा स्टोर रखते है जिस कारण यूजर अपने सर्वर को बड़ी आसानी से Access कर सकता है और यूजर के इस सर्वर का Access केवल User के पास ही होता है इसे कोई other control नहीं कर सकता है.

Google Adsense

google adsense blogger और WordPress दोनों blog के लिए एक जैसे काम करता है इसका मतलब है की यदि आप चाहे blogger या WordPress blog से google adsense के लिए apply करते है तो आपको एक ही Policy के हिसाब से Approve मिलेगा लेकिन यदि google adsense के ads blog पर लगाने की बात आती है तो आपको WordPress पर blogger के मुकाबले better feature मिलते है क्योंकि blogger blog पर आपको ads unit create कर अपनी post में ads लगाने पड़ते है जबकि WordPress में यह काम केवल एक बार करना होता है और आपकी सभी post में ads automatic show होंगे.

इसके आलावा google adsense account के block होने की बात आती है तो इसमें फायदा आपको blogger पर ही मिलने वाला है क्योंकि blogger google की ही service है और adsense को भी google ही access करता है. जिससे यदि आपके ब्लॉग पर कुछ invalid एक्टिविटी होती है तो गूगल इसे हेडल कर सकता है.

SEO (Search Engine Optimization)

एक blog पर SEO (Search Engine Optimization) का बहुत अधिक काम होता है क्योंकि seo ही search engine पर traffic दिला सकता है, अब यदि blogger की बात की जाये तो इसमें seo के लिए manual step करने होते है और इस बात का user को ध्यान रखना होता है की कोई भी seo step miss न होने पाए. लेकिन यदि WordPress की बात की जाये तो इसमें post लिखने के लिए seo plugin का उपयोग कर SEO Friendly Post को लिखा जा सकता है जो पोस्ट के seo में बहुत अधिक मदद कर time save करती है.

Traffic

Traffic को देखकर blogging platform को चुनना भी बहुत जरूरी है. यदि blogger पर unlimited traffic भी आता है तो इससे server पर कोई effect नहीं पड़ेगा आपका server आसानी से काम कर लेगा लेकिन WordPress पर unlimited traffic को control करना आपकी hosting provider पर निर्भर करता है क्योंकि यदि आप free या कोई सस्ती hosting का उपयोग करते है तो आपका server down होने के chance बहुत अधिक है.

Ranking

blogger platform free है जबकि WordPress पर blog बनाने के लिए hosting की जरूरत होती है लेकिन फिर भी Ranking base पर blogger और WordPress दोनों same है क्योंकि blog चाहे blogger पर हो या WordPress पर दोनों की ranking better की जा सकती है और ranking के लिए दोनों blogger platform पर मेहनत तो करनी ही पड़ेगी.

Blog Customize

Blog को Customize करना भी बहुत जरूरी है क्योंकि इसमें उन सभी बातों का भी ध्यान रखना होता है जो visitor के लिए helpful होती है नहीं तो visitor blog पर आना पसंद नहीं करता है. Blogger को Customize करना वैसे इतना भी मुश्किल नहीं है लेकिन इसमें आपको coding को edit करने की जरूरत पड़ती है तब जाकर आप blogger blog customize कर सकते है लेकिन WordPress में ऐंसा नहीं है यहाँ पर आपको blog को customize करने के लिए बहुत से tool और plugin मिल जाती है जिनसे आप बिना coding को edit किये blog को customize कर सकते है.

Feature

Blogger और WordPress में Feature का अंतर देखने को मिलता है क्योंकि blogger पर update बहुत कम देखने को मिलता है जिस कारण इसमें सिमित फीचर दिए गए है लेकिन WordPress पर आपको समय समय पर update मिलता रहता है वही आप उपयोग में आने वाली plugin को भी update कर सकते है. इसके आलावा आपको WordPress पर post, comment, page, setting में भी बहुत से feature का उपयोग करने को मिलता है.

Security

Blogging में platform का Secure होना बहुत जरूरी है, blogger की बात की जाये तो यहाँ पर blog की सुरक्षा की जिमेदारी google की होती है इसलिए इसे किसी Other user की द्वारा आपकी इच्छा या गलती के बिना access कर पाना ना के बराबर है लेकिन WordPress की बात की जाये तो इसमें Security की जिमेदारी user की होती है और अपने blog को कैसे सुरक्षित रखना है यह सब user पर Depend होता है.

Blogger के मुकाबले WordPress पर Blog के Hack होने का खतरा अधिक होता है और मैंने बहुत से User के Blog को Hack होने की बात भी सुनी है लेकिन Blogger पर ऐंसा नहीं है. WordPress पर भी ब्लॉग को secure रखा जा सकता है लेकिन यूजर को इस पर ध्यान देना होगा वरना कोई भी छोटी सी गलती के कारण आप अपने ब्लॉग से एक्सेस खो सकते है.

दोस्तों आपको Blogger vs WordPress पर कुछ जरूरी बातों के आधार पर जानकारी दी गयी है लेकिन यदि आप ब्लॉग्गिंग को सिखने के लिए करना चाहते है या आपके जरूरत के सभी फीचर गूगल ब्लॉगर पर है तो आपके लिए ब्लॉगर ही बेस्ट रहेगा. बाकि यदि एडवांस के साथ ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तो आपको वर्डप्रेस प्लेटफार्म की जरूरत पड़ेगी.

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं उत्तराखंड (India) से हूँ. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां Click करें.....

Leave a Comment