Blogging

Hindi Blogging का Future क्या है या कैसा होगा

Hindi Blogging Ka Future
Written by Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों यह Post आपको Hindi Blogging Ka Future क्या है या कैसा होगा के बारे में जानकारी देने वाली है, Hindi Blogging की यदि बात की जाये तो सबसे पहले यह जान ले की Hindi Blogging Future में जबरदस्त होने वाली है और कैसे यह जानने के लिए Article को Read करते रहे आपको इससे जुड़े सभी प्रश्न के उत्तर मिल जायेंगे.Hindi Blogging Ka Future

बहुत से Indian Blogger जो या तो Blogging के सफ़र में नए है या उन्हें अभी Blogging में बहुत कम समय हुआ है उनके मन में अक्सर यह प्रश्न तो जरूर आता होगा की हमारे Blog का क्या होगा यदि हिंदी की डिमांड भविष्य में कम हो जाती है या ना के बराबर हो जाती है लेकिन दोस्तों आपको बता के ऐंसा बिल्कुल नहीं होने वाला है क्योंकि सबसे पहले भारत इन्टरनेट का उपयोग करने वाला सबसे बढ़ा देश है और दूसरा हिंदी और English में हिंदी में जानकारी पढने वालों की संख्या बढ़ रही है और इससे Hindi Blogging ka Future भी सही होगा.

Hindi Blogging Ka Future क्या है या कैसा होगा

दोस्तों यह तो आपको पता होगा की भारत की जनसंख्या 133.92 करोड़ है और इस जनसंख्या के साथ भारत विश्व में दुसरे नम्बर पर आता है. इस जनसंख्या में पहले नंबर पर हिंदी सबसे अधिक बोले जाने वाली, समझी जाने वाली और पढ़ी जाने वाली भाषा है यहाँ तक की 2001 और 2011 की जनगणना में भी हिंदी जानने वालों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को भी मिली है. भारत सरकार की Official भाषा भी हिंदी ही है.

बहुत पहले जब इन्टरनेट पर हिंदी Content बहुत कम था तो उस समय इन्टरनेट पर भारत में अंग्रेजी भाषा का बहुत अधिक उपयोग किया जाता था लेकिन आने वाले 2 साल तक हिंदी इस मामले में अंग्रेजी को पीछे कर देगा और यह सब भारत में इन्टरनेट की दरे कम होने, और सभी की इन्टरनेट तक पहुँच होने के कारण होने वाला है और इससे एक बात तो साफ़ है जब इन्टरनेट पर हिंदी content बहुत अधिक हो जायेगा तो केवल भारत ही नहीं विश्व में बहुत सी जगह भी हिंदी का उपयोग होने लगेगा.

हिंदी की बात यदि Business, Technology से Related की जाये तो आपको यह तो पता होगा भारत में स्थित सबसे बड़ी Online Shopping Company Amazon ने भी हिंदी भाषा को Support करना शुरू कर दिया है यहाँ तक की सबसे बड़ी Company Google के Product Chrome Browser के Mobile Version में बहुत पहले जब User को यदि हिंदी जानकारी की जरूरत होती थी तो उसे हिंदी में Search करना पढता था या User को Search Query के साथ In Hindi Add कर Search करना होता था लेकिन अब यदि आप देखे तो आपको Chrome Web Browser Search Result पर दो Column Show होते है जिसमे पहला English का होता है और दूसरा हिंदी का.

इन सभी बातों से आप यह तो समझ गए होंगे की हिंदी की Demand बहुत कम लेकिन आगे जरूर बढ़ रही है, यदि Blogging की बात की जाये तो पहले इन्टरनेट पर हिंदी से Related बहुत कम Article या जानकारी हुआ करती है यहाँ तक की अभी तक भी Internet पर कुल 0.1 % ही हिंदी Content Available है.

यदि पहले की बात की जाये तो User इन्टरनेट का उपयोग तो करता था और उसे जानकारी भी हिंदी में चाहिए थी लेकिन हिंदी में जानकारी नहीं होने के कारण User को English से काम चलाना पढता था और उन सभी के लिए तो इन्टरनेट काम का ही नहीं था जो English बोलना या लिखना नहीं जानते थे लेकिन अब यह स्थिति अलग है हर कोई हिंदी लिखना चाहता है और पढना चाहता है.

Blogging में Traffic और Income यह दोनों एक Blogger के लिए बहुत काम का होता है, और हिंदी में भी Blogging करने पर Traffic और Income दोनों बहुत अच्छी तरह से की जा सकती है. हिंदी ब्लॉग पर Traffic इंडिया से अधिक होता है लेकिन जो Traffic Other Country से मिलता है वह भी कम नहीं होता है. हिंदी Blogging में CPC बहुत कम देखने को मिलता है लेकिन हिंदी में Demand बढने के साथ साथ cpc भी जरूर बढेगी.

उम्मीद है की Hindi Blogging ka Future क्या है या कैसे होगा Post से आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा, आप हिंदी Blogging के Future को लेकर परेशान न हो क्योंकि यदि Hindi Blogging Ka Future ना होने की बात से आपकी Blogging पर असर पढ़ रहा है तो आने वाला समय में आप यह जरूर कहेंगे की काश में अपने हिंदी ब्लॉग पर तब काम कर लेता तो आज Blog की Ranking Better या Top पर होती.

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं उत्तराखंड (India) से हूँ. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां Click करें.....

Leave a Comment