Blog की Loading Speed कैसे बढ़ाये

Blog की Loading Speed कैसे बढ़ाये, Website loading Speed Improve / Increase कैसे करे : आज की इस Post में हम आपको यह बताने वाले है की किस तरह से आप अपने Blog या Website की Loading Speed को बढ़ा सकते है या Improve कर सकते है।

किसी भी Website के लिए Loading Speed Search Engine Optimization (SEO) के लिए बहुत जरूरी है और यदि इसे Ignor किया जाये तो इससे Website पर Visitor आना पसंद नहीं करते है क्योंकि कोई भी Visitor उस Website पर जाना पसंद करते है जो जल्दी Load हो जाती है।

यदि आपकी Website जल्दी Load नहीं होती है और load होने में बहुत Time लेती है तो इससे वेबसाइट की Rainking पर भी असर पड़ेगा, साथ ही किसी भी पोस्ट के Google पर First Rank मेंआने के चांस ना के बराबर है।

Blog की Loading Speed कैसे बढ़ाये

Website की Loading Speed को Improve करने से पहले हमें यह जानना जरूरी है की Website के Load होने में Time क्यों लगता है। किसी भी Website पर HTML CSS JAVA Script के साथ साथ PHP की Coding भी होती है इसके साथ साथ Website पर Image का उपयोग भी किया जाता है।

यदि आप Self Hosted या Free Hosted, SSL Service या ऐंसी ही किसी Service का उपयोग करते है तो इससे भी आपकी Loading Speed कम हो जाती है। Hosting या Domain Company के द्वारा दी जाने वाली Service भी आपके Website की Loading Speed के Slow करने का काम कर सकती है।

Blog की Loading Speed Slow क्यों होती है

किसी भी Website पर Loading Speed किसी ना किसी Problem के कारण हो सकती है और उन Problem के बारे में हम आपको आगे बताने जा रहे है-

Blog में Use की जाने वाली Theme/Template

किसी Blog पर उपयोग होने वाली Theme/Template पर Coding होती है जैंसे CSS, Html, JAVA Script यदि हम इन Coding को Minify / छोटा कर दें तो Website के Loading Speed सही हो जाएगी और यह कैसे करना है इसके बारे में आपको आगे बताया जायेगा।

यदि आप अपने Blog पर Free Theme को उपयोग करते है तो सबसे पहले आपको Website को Minify करना होगा Free Theme की Loading Speed, Premium Theme से कम होती है फिर भी आप इसे Minify कर सकते है।

लेकिन यदि आप किसी Free Template या Paid Template का उपयोग कर रहे है तो आपको सबसे पहले Website की Loading Speed Check करनी है और जिस Theme की  Loding Speed सही हो उसे ही अपने Blog पर लगाये।

Blog पर उपयोग होने वाले Widget

कई बार हम ब्लॉग को अच्छा बनाने के चक्कर में कुछ Widget का उपयोग कर लेते है और इसके लिए हम कोई प्लगइन या फिर widget कोड को ब्लॉग में ऐड कर देते है, इससे भी ब्लॉग की Loading Speed पर असर पड़ सकता है, जिससे ब्लॉग को ओपन होने में बहुत टाइम लग जाता है।

15 Best SEO Tools Blogger के लिए – Improve Ranking, Traffic, SEO

Blog पर उपयोग होने वाली Image

यदि आप अपने Blog पर Image का उपयोग करते है और आप Image को बिना Optimize किये अपने Blog पर Add करते है तो इससे आपकी Website की Loading Speed पर असर पड़ सकता है।

इसके लिए जब भी आप अपने Blog पर Image उपयोग करे को आप उस Image को किसी Image Optimizer Website या Application की सहायता से Reduce कर सकते है आप ज्यादा से ज्यादा 40 KB से कम Size की ही Image को अपने Blog पर Add करें।

Blog पर Show होने वाले Advertisment

यदि आप Blog Website पर Ad का उपयोग बहुत अधिक करते है तो इससे आपके Page Speed पर असर पड़ता है ।ज्यादातर Blog Website Google Adsense के Ad अपने Blog Website पर लगते है लेकिन Google Adsense एक Post पर किसी भी Type के Ad को 3 बार लगाने की अनुमति देता है।

यदि आप इस नियम को Follw करते है तो आपकी Loading Speed पर कोई ज्यादा असर नहीं पड़ेगा लेकिन यदि आप इससे ज्यादा Ad का उपयोग करे तो इससे Website की Loading Speed पर असर पड़ सकता है।

(Note : आपको जिस Trick के बारे में बताया जा रहा है उस Trick का उपयोग करने से पहले आपको Blog Website की Speed को Check करना है और Website का Loading Speed आपको Note करना है और जब आप इस Tricks का उपयोग करें तो इसके 1 हफ्ते बाद आपको दुबारा अपनी Website की Loading Speed Check करनी है )
Website की Loading Speed Check करने के लिए आप यह पढ़े –

Blogger Blog की Loading Speed कैसे बढ़ाये

STEP :1-

सबसे पहले आपको अपने Blogger Account को Open करना है यदि आप इस Trick का उपयोग किसी दुसरे Platform पर करना चाहते है तो कर सकते है

  1. इसके बाद आप Left Side Theme पर Click करें
  2. अब आपको Edit HTML पर Click करना हैWebsite Ki loading Speed Improve / Increase Kaise Karen
  3. यहाँ पर आपको Blog की Coding Show हो जाएगी आपको यहाँ पर Ctrl+F Press करना है इसके बाद Search Box Open होगा आपको Search Box में Type करना है <Head> और Enter Press कर दें
  4. इसके बाद आपके Head Code Highlight हो जायेगा
  5. आपको हेड के बाद निचे दिया गया कोड पेस्ट करना है

Website Ki loading Speed Improve / Increase Kaise Karen

इसके बाद आप Template को Save कर दें अब आपको कुछ दिन बाद अपने Blog की Speed को Check करना है और आपको Speed में बहुत अंतर देखने को मिलेगा

WordPress में Blog की Loading Speed कैसे बढ़ाये

WordPress blog की loading speed को अच्छा बनाने के लिए हमें बस एक काम करना है, हमें अपने wordpress ब्लॉग पर cloudflare का उपयोग करना होगा,cloudflare का उपयोग हम फ्री में कर सकते है, और Cloudflare CDN को ब्लॉग में setup कैसे करे के लिए इस पोस्ट को पढ़े।

Cloudflare का उपयोग अच्छी लोडिंग स्पीड के साथ साथ, फ्री ssl भी यूजर को प्रोवाइड करवाता है जिसका उपयोग आप कर सकते है और इसके लिए Free Cloudflare SSL Setting कैंसे करें Blogger Blog के लिए यह पोस्ट काम आएगी।

Blog की स्पीड को बढाने केलिए आपको लेफ्ट साइड दिए गए आप्शन में स्पीड को सेलेक्ट करना है, इसके बाद आप optimization के आप्शन पर क्लिक करे, अब आपको Auto Minify सेक्शन में जाकर Java Script, HTML, CSS को tick कर देना है।

इसके बाद आपको पेज को स्क्रॉल कर Rocket Loader के सेक्शन पर जाना है और इसके सामने दिए गए आप्शन को ओन कर देना है, बस दोस्तों इतना करने के बाद आप देखेंगे की आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड में अंतर देखने को मिला होगा, और अब आपकी वेबसाइट कम समय में जल्दी ओपन हो जाएगी।

उम्मीद है की Blog की Loading Speed कैसे बढ़ाये जानकारी आपके काम आई होगी यदि फिर भी आपका इस जानकारी से रिलेटेड कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट में लिख सकते है।

About Anoop Bhatt

मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं उत्तराखंड (India) से हूँ। इस ब्लॉग पर आपको Blogging, Internet, Website, Technology के आलावा भी अन्य उपयोगी ज्ञान हिंदी में दिया जाता है। अधिक जानने के लिए आप About Us देखे।

Leave a Comment