COMPUTER

Computer पर Typing Speed कैसे बढाए – जानिए इसकी पूरी जानकारी

Computer पर Typing Speed कैसे बढाए : आज की इस Post में हम आपको यह बताने वाले है की किस तरह से आप अपने Computer पर Typing Speed कैसे बढाए या Improve कर सकते है.

आजकल हर कोई चाहता है की हमें Office Work करना है लेकिन Office Work करने के लिए Computer की जरूरत तो पड़ेगी. Computer का उपयोग बहुत काम के लिए किया जाता है और काम चाहे जो भी हो उसमे Data Type करने की जरूरत पड़ती है ही. बिना Data Type करके काम कर पाना संभव ही नहीं है.

Data कम है तो आप बिना सीखे Type कर सकते है लेकिन यदि Data ज्यादा हो तो आप Data Type करने में अपना समय तभी Save कर सकते है जब Typing Speed Fast हो और यदि नहीं है तो इसके बिना काम समय पर पूरा नहीं हो पायेगा और सही से भी नहीं हो पायेगा.

Computer पर Typing Speed कैसे बढाए
मान लीजिये किसी को Office में Job मिल गई और उसे Computer में बैठा दिया और Tpying का कोई काम आ गया तो फिर तो वह व्यक्ति latter ही खोजता रह जायेगा.

Typing Speed Fast होना किसी भी काम को जल्दी पूरा करने के लिए जरूरी है इसके साथ-साथ किसी Job के लिए यदि Typing मांगी जाती है तो उसके लिए भी आपको Typing Speed Fast करनी होगी तभी Job में Selection होने के Chance ज्यादा होते है.
Typing कोई ऐंसा काम नहीं है जिसे कोई भी व्यक्ति जल्दी पूरा कर पाए क्योंकि इसके लिए समय और Practics की जरूरत होती है. यदि आप किसी ऐंसे Exam की तैयारी कर रहे है जिसमे आपको Typing Test से होकर गुजरना है तो आप वह Test तभी पूरा कर पाएंगे जब आपने Tpying की Practice पहले से ही पूरी कर रखी हो.

ज्यादातर Job में Typing Text में 30 Word/Min से लेकर 40 या 45 Word/Min तक की Typing Speed मांगी जाती है और यदि आप बिना Tpying Practics के Typing करे तो मुश्किल से आपकी Typing 15 तक पहुँच पायेगी.

Typing Speed बढाने के लिए ध्यान रखे इन बातों का-

Typing करते समय आपको शुरु के दिन Bore या मजा ना आये इस तरह की Problum हो सकती है लेकिन आपको यह ध्यान रखना है की जब आप Typing सिख जाते है तो आपको जो मज़ा आएगा वह इस Problum से कहीं अधिक गुना होगा.
यदि आपको कहीं ऐंसा दिखाई दे की 1 दिन में Tpying सीखे तो आपको बता दे की वे भी जानते होंगे की ऐंसा नहीं हो सकता और आप भी. आपको कम से कम 20 दिन तो अपनी Finger ही Keyboard परSet करने में लग जाती है.

Typing Speed बढाने के लिए केवल एक या दो Finger का उपयोग नहीं होता बल्कि सारी Finger का उपयोग किया जाता है.
Typing में सबसे पहले कौन सा latter किस Finger से Type होगा यह पता होना जरूरी है क्योंकि कोई भी Word या Sentence latter से मिलकर बना होता है और Typing Speed बढाने के लिए latter की जगह का पता होना जरूरी है.


Typing Speed बढाने के लिए सबसे पहले आपको Typing का Basic Knowledge होना जरूरी है क्योंकि यदि आपका Basic ही Clear नहीं है तो आप Typing Practics में कहीं न कहीं अटक सकते है.
Typing के Basic में आपको यह पता होना जरूरी है की आप जिस भी latter को Type कर रहे है वह कहाँ है और किस Finger से वह Type होना है.

Typing Basic को सही से पूरा करने के लिए आपको Daily Practics करने की जरूरत है तभी आप यह जान पाएंगे की आप जो Word Type कर रहे है वह किस Finger से Enter होगा.
Computer के लिए बहुत से Tpying Software मौजूद है लेकिन आप उनका उपयोग Tpying सीखते समय करे तो सही है क्योंकि Practics करने के लिए Software में इंतना Data नहीं हो पता है की आप सही से Practics कर पाए और यदि आप एक ही Topic की बार-बार Practics करे तो आप उस Topic को तो जल्दी पूरा कर लेगे लेकिन यदि आपको कोई दूसरा Topic दे दिया जाये तो आप उसे जल्दी नहीं कर पाएंगे. इसलिए आपको Daily New paragraph से Typing Practics करनी चाहिए.


    Type speed कैसे बढाए

    Typing Speed को बढाने का सबसे अच्छा तरीका है Practics क्योंकि बिना Practics के आप Typing Speed को नहीं बड़ा सकते है इसलिए सबसे पहले हम यह जान लेते है की हमें Tpying Speed बढाने के लिए Practics कैसे करनी है.

    Typing Speed बढाने के लिए आपको Practics करने का तरीके का पता होना जरूरी है Practics करने के लिए आपको जरूरी नहीं है की पूरा दिन इसकी Practics करनी है आप केवल एक दिन में Half Hours से लेकर 1 Hours तक की Practics कर सकते है.
    आपको Typing Speed बढाने के लिए अपने Finger की Postion को भी सही रखना है क्योकि बिना Finger को सही तरीके से रखे आप Typing सही से नहीं कर पाएंगे.
    Typing Speed बढाने के लिए आपको गलत Type करने से भी बचना है क्योंकि आप जितने जल्दी और जितने कम Word गलत Type करते है आपकी Typing Speed उतनी अधिक होगी.
    Typing Speed बढाने के लिए आप Ms Word की सहायता ले सकते है जिसमे आपको Ms Word पर अपनी Language Select करने के बाद किसी Book या News Paper से Practics कर सकते हो और यही तरीका सही है Typing Speed को बढाने का क्योंकि इसके आप Type करने के लिए Data की कमी नहीं होती है Speed का पता कैसे करना है इसके बारे में भी आपको आगे बताया जायेगा.


      Check Typing Speed

      Typing Speed निकलने के लिए Total Type Word और कितने Time में Type किया यह देखा जाता है Ms Word में Total Type Word Left Side निचे की और Show होता है और आपने कितने Time में Data Type किया यह आप देख सकते है. Typing Speed निकलने के लिए इसी की जरूरत होती है Speed कैसे निकालनी है यह हम इस Example से समझते है.

      Example – यदि आप Total 500 Word Type करते है और आपने यह Type करने में 10 Min का समय लगाया तो आपकी Speed होगी 500/10 = 50 Word/Min इसका मतलब आपकी Speed 50 Word/Min की Speed है.

      इसमें आपको Gross Speed और Net Speed का ध्यान भी रखना है Gross speed Total Word पर निकलती है लेकिन इस पुरे Type किये गए Data में कुछ Word भी गलत होते है और Total Word में जितने भी Word गलत होते है उन्हें हटाकर Type किये गए Word को Time से भाग देने पर आपकी Net Speed होती है और आपको इसी की जरूरत है.

      उम्मीद है की आपको Computer पर Typing Speed कैसे बढाए की जानकारी मिल गई होगी और अब आप अपनी Typing speed को आसानी से बड़ा सकते है.

      About the author

      Anoop Bhatt

      नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं इस Website का Founder हूं. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. हम इस Site पर Daily New Articles Share करते हैं और यदि आपको लगता है की यह Website आपकी मदद कर रही है तो आप हमारे साथ Social Media पर जुड़ सकते है अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां
      Click करें.....

      2 Comments

      • काफी अच्छी पोस्ट है.आपके लिखने का अंदाज बहुत पसंद आया है.इस पोस्ट को पढ़कर typing speed बढ़ाने में भी मदद मिलेगी इसी आशा है.

      Leave a Comment