EDUCATION

आयुष्मान भारत योजना क्या है, इसका लाभ कैसे ले : Ayushman Bharat Yojana In Hindi

Ayushman Bharat Yojana In Hindi
Written by Anoop Bhatt

Ayushman Bharat Yojana In Hindi  : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा देश की आम जनता के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना / आयुष्मान भारत योजना शुरू की गयी थी. इस योजना को प्रधानमंत्री जन अरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है. इस योजना के आने से देश का गरीब व्यक्ति इसका लाभ उठा सकता है. यह योजना उन लोगो को अधिक फायदा देगी जो पैसे की कमी से अपना इलाज नहीं करवा सकते थे. आयुष्मान भारत योजना क्या है, आयुष्मान योजना का लाभ किसे मिलेगा, या आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे ले की जानकारी आपको यहाँ पर मिलने वाली है.

Ayushman Bharat Yojana In Hindi

सरकार देशभर के 1.5 लाख प्रथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र (Health and Wellness Centre) के तौर पर विकसित करेगी. यह सभी जिला अस्पताल से जुड़े होंगे और यहीं से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना / आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाया जा सकता है. इस योजना की एक अच्छी बात यह भी यह कॅशलेस होने के साथ साथ पेपरलेस प्रक्रिया भी होगी. इस योजना के साथ सरकार का मकसद देश में रह रहे उन लोगो को फायदा देना है जो आर्थिक रूप से गरीब है या परिवार कमजोर है. (Ayushman Bharat Yojana In Hindi )

आयुष्मान भारत योजना क्या है / What is Ayushman Bharat Yojana In Hindi

भारत सरकार द्वारा देश की आम जनता के लिए आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया गया था जिसके तहत देश में रहने वाले उन 50 करोड़ लोगो या 10 करोड़ से भी अधिक परिवार को सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में इलाज के लिए 5 लाख तक की मदद मिलेगी. सरकार के द्वारा लाई गई यह योजना विश्व की सबसे बड़ी हेल्थ केयर योजना है और देशवासियों के लिए इस स्तर की योजना लाने के कारण भारत बड़े स्तर पर स्वास्थ्य सेवा देने वाला पहला देश बन गया है.

आयुष्मान भारत योजना के तहत किसी छोटी बीमारी ही नहीं बल्कि बड़ी बीमारी को भी मिलाकर कुल 1350 से भी अधिक बिमारियों का इलाज किया जा सकता है और इस योजना के अंतर्गत आने वाले व्यक्ति को रूपये देने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह योजना प्रतिवर्ष, प्रतिपरिवार को 5 लाख तक की निशुल्क मदद करेगी.

आयुष्मान भारत योजना के तहत आने वाले परिवार को दवाई, इलाज, परिवहन, अस्पताल में भर्ती या किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य मदद की जरूरत है तो यहाँ इस योजना का लाभ लिया जा सकता है. इसके आलावा व्यक्ति किसी भी राज्य का हो वह देश में कही भी किसी भी अस्पताल में इस योजना के तहत अपना इलाज करवा सकता है, इस योजना का लाभ वह व्यक्ति भी उठा सकता है जो पहले से ही किसी बीमारी से ग्रस्त हो.

इस योजना में पहले किसी भी परिवार के 5 सदस्यों को योजना में शामिल किया जायेगा. इसके बाद पुरे परिवार को इसका लाभ भी दिया जायेगा. किसी भी व्यक्ति के अस्पताल में भर्ती होने से 3 दिन पहले से लेकर 15 दिन तक का इलाज, दवाईयों का खर्चा इस योजना के द्वारा लिया जा सकता है.

आयुष्मान भारत योजना का फायदा किसे मिलेगा

आयुष्मान भारत योजना का फायदा किसे मिलेगा इसके लिए गाँव और शहर में अलग अलग पैमाने बनाये गए है गावं की बात की जाये तो यहाँ पर लोगो के लिए 7 पैमाने रखे गए है जबकि शहर में 11 पैमानों के अनुसार परिवारों का चयन इस योजना के लिए किया जायेगा. गावं में मजदुर, कच्चा मकान, घर में मुखिया महिला का होना, परिवार में किसी वयस्क का ना होना, परिवार में दिव्यांग का होना, किसी भूमिहीन परिवार, परिवार की आर्थिक स्थिति का खराब होना इन सभी प्रकार के परिवार को इस योजना के अंतर्गत रखा गया है.

शहरी इलाकों में भिखारी, मोची, पेंटर, मजदूर, कबाड़ी, कुली, गार्ड, मिस्त्री, रिक्शा चालक, टेलर, सफाई कर्मी, बेघर आदि, परिवार को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत रखा जायेगा.

कैसे पता करे योजना का फायदा हमें मिलेगा या नहीं

यदि व्यक्ति राष्ट्रीय स्वास्थ्य बिमा योजना का लाभ लेता है तो वह व्यक्ति इस योजना के लिए भी योग्य होगा लेकिन यदि आप पता करना चाहते है की आपको योजना का फायदा मिलेगा या नहीं तो इसके लिए आपको 3 प्रकार से पता करने की सुविधा मिलेगी

1. वेबसाइट से पता करे

यदि आप वेबसाइट की सहायता से यह जानना चाहते है की इस योजना के अंतर्गत आप आते है या नहीं तो इसके लिए आपको प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना होगा, यहाँ पर आपको अपने मोबाइल नंबर और दिया गया captha कोड फिल करना होगा,

इसके बाद आपके द्वारा डाले गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी कोड सेंड किया जायेगा जिसे आपको फिल करना होगा. इसके बाद आपको अपना स्टेट सेलेक्ट करना है और आप अपने नजदीकी आयुष्मान योजना से जुड़े हॉस्पिटल को सर्च कर सकते है.

3. मोबाइल नंबर पर फ़ोन करके पता करे

आपको आयुष्मान भारत योजना के लिए एक हेल्प लाइन नंबर भी मिलता है जिस पर आप फ़ोन कर यह जान सकते है की आप इस योजना के अंतर्गत आते है या नहीं जिसके लिए आपको 14555 या 1800111565 पर फ़ोन करना होगा यहाँ पर भी आपसे आपकी जानकारी मांगी जाएगी, जानकारी देने के बाद आपको यह बता दिया जायेगा के आपके लिए यह योजना है या नहीं.

३. नजदीकी अस्पताल से पता कर

आप अपने नजदीकी अस्पताल जाकर जो आयुष्मान भारत योजना से जुड़ा हो में भी अपना नाम चेक कर सकते है, यहाँ पर यह सवाल आता है की अब कैसे पता करे की हमारे नजदीक कौन सा अस्पताल है जो इस योजना के साथ जुड़ा है तो इसके लिए आपको यहाँ से जानकारी फिल करने के बाद आपके नजदीकी हॉस्पिटल की लिस्ट मिल जाएगी.

नजदीकी अस्पताल जाकर वहां पर आप आरोग्य मित्र से संपर्क कर सकते है. यहाँ पर आपको अपनी पहचान शाबित करवानी होगी जिसके लिए आपसे राशन कार्ड, आधार कार्ड या किसी भी प्रकार का पहचान पात्र माँगा जा सकता है और इसके आधार पर आपका नाम सर्च किया जायेगा. यदि योजना के लिए आपका नाम दर्ज है तो आपको आरोग्य मित्र के द्वारा E-Card दिया जायेगा.

कैसे मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ

इस योजना के लिए सबसे पहले तो किसी परिवार का इस योजना के पैमाने को पूरा करना जरूरी है, तभी इस योजना का कार्ड बन पायेगा. कार्ड बनवाने के लिए डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी, जिसमे आधार कार्ड, आय प्रमाण पात्र आदि की जरूरत पड़ेगी, इसके बाद यूजर का कार्ड बन जाने के बाद वह देश के किसी भी अस्पताल में जाकर अपना इलाज या चेकउप करवा सकता है.

व्यक्ति को केवल उसी अस्पताल से लाभ मिलेगा जो आयुष्मान भारत योजना से जुड़ा होगा और वह एक सरकारी या प्राइवेट अस्पताल भी हो सकता है, यहाँ पर व्यक्ति अपना कार्ड आयुष्मान मित्र या इससे रिलेटेड काउंटर में दिखाकर इस योजना का लाभ ले सकता है, कार्ड के आलावा अन्य डॉक्यूमेंट के जरूरत भी नहीं पड़ेगी, आयुष्मान मित्र के द्वारा ही अस्पताल में व्यक्ति के देख रेख की जाएगी.

आयुष्मान भारत योजना का फायदा

  • इस योजना के अंतर्गत महिलायों, वरिष्ट नागरिक, बच्चो को प्राथमिकता दी जाएगी.
  • इस योजना से किसी भी गरीब को स्वास्थ्य से जुडी किसी भी समस्या के इलाज के लिए पैसे की कमी रुकावट नहीं बनेगी.
  • परिवार कितना भी बड़ा क्यों ना हो या परिवार में किसी भी उम्र के सदस्य क्यों ना हो सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा.
  • इस योजना से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी.
  • कुल मिलाकर 1350 से भी ज्यादा बीमारी जिसमे छोटी बीमारी से लेकर बड़ी बीमारी भी शामिल है का इलाज इस योजना से किया जा सकता है.
  • यह योजना एक परिवार को प्रत्येक साल 5 लाख तक की स्वास्थ्य सुविधा के लिए मदद करेगी.

उम्मीद है की आपको प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना/ आयुष्मान भारत योजना क्या है, इसका लाभ कैसे ले : Ayushman Bharat Yojana In Hindi इसकी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी, इस जानकारी से जुड़े किसी भी सवाल के लिए आप कमेंट कर सकते है, यदि आपको यह जानकारी पसंद आये तो इसे सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करे.

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं उत्तराखंड (India) से हूँ. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां Click करें.....

1 Comment

Leave a Comment